Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Google की राह पर Apple, 24 साल बाद करने जा रहा बड़ा बदलाव!

Apple इस साल iPhone 16 सीरीज के साथ बड़ा बदलाव करने वाला है। एप्पल यूजर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 के साथ साइन-इन के लिए नया ऑप्शन मिलने वाला है। पिछले 24 साल से चल रहे Apple ID का नाम पहली बार बदलने जा रहा है। iPhone, Mac, iPad यूजर्स को यह बदलाव साल के अंत तक दिखने लगेगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 01, 2024 6:50 IST
Apple ID iOS 18- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple ID iOS 18

Apple ने हाल ही में iOS 17.4 रोल आउट किया है। नए अपडेट के बाद iPhone यूजर्स को कई नए फीचर्स मिलने लगे हैं। एप्पल साल के अंत तक कई और बड़े बदलाव की घोषणा कर सकता है। एप्पल के अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 18 के बारे में भी कई लीक रिपोर्ट्स सामने आ चुकी है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम Android 14 की तरह कई तरह के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर को सपोर्ट करेगा। इसके अलावा इसके यूजर इंटरफेस में भी कई तरह के विजुअल एक्सपीरियंस में बदलाव किया जाएगा।

Apple ID का बदलेगा नाम

Google ने हाल ही में अपने Sign-In वाले इंटरफेस में बदलाव किया है। Apple भी अपने यूजर्स के लिए साल के अंत तक ऐसा ही कुछ बदलाव करने वाला है। सामने आ रही रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा Apple ID का नाम बदलकर Apple Account (एप्पल अकाउंट) कर दिया जाएगा। एप्पल ने ई-मेल अड्रेस के जरिए लॉग-इन करने वाले इस फीचर को 2011 में इंट्रोड्यूस किया था। 

iCloud के आने के बाद ई-मेल अड्रेस वाले Apple ID की शुरुआत हुई थी। हालांकि, एप्पल 2000 से ही Apple ID का इस्तेमाल अपने डिवाइसेज में लॉग-इन करने के लिए कर रहा है। पिछले 24 साल से चल रहे इस एप्पल आईडी का नाम पहली बार बदल सकता है। iOS 18 और MacOS 15 में लॉग-इन करने के लिए यूजर्स को विजुअल इंटरफेस में एप्पल आईडी की जगह एप्पल अकाउंट दिखेगा।

Apple की सर्विसेज में होता है इस्तेमाल

बता दें एप्पल डिवाइसेज में यह बड़ा बदलाल सितंबर में iPhone 16 सीरीज के लॉन्च के साथ हो सकता है। Apple ID का इस्तेमाल यूजर्स एप्पल की सभी सर्विसेज जैसे कि iPhone, Mac, iPad, iCloud, Apple Music, Apple TV+, Apple Pay आदि में लॉग-इन करने के लिए करते हैं। अब यूजर्स को यहां एप्पल अकाउंट का ऑप्शन दिखेगा। जिस तरह से गूगल की किसी भी सर्विसेज को एक्सेस करने के लिए यूजर्स को Google Account या Gmail की जरूरत होती है। ठीक वैसे ही Apple Account भी काम करेगा।

एप्पल ने इससे पहले iOS 17 और macOS Sonoma के साथ Passkey फीचर लॉन्च कर चुका है। गूगल ने भी Android डिवाइसेज के लिए इस फीचर को पिछले दिनों लॉन्च किया है। एप्पल और गूगल यूजर्स passkey का इस्तेमाल करके इनकी सर्विसेज डिवाइसेज या फिर वेब के जरिए ले सकते हैं। यूजर्स बिना पासवर्ड के भी एप्पल या गूगल की सर्विसेज एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Jio का तगड़ा रिचार्ज प्लान, डेली 8 रुपये खर्चे में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 2GB डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement