Sunday, May 19, 2024
Advertisement

पूरी दुनिया में iPhone की सेल हुई कम, लेकिन Apple CEO के लिए इंडिया बना 'फेवरेट' मार्केट

Apple Revenue 2024: एप्पल ने साल की पहली तिमाही का रिजल्ट जारी किया है। एप्पल को इस साल की शुरुआत में झटका लगा है, लेकिन कंपनी के CEO भारत में iPhone की डिमांड को देखकर काफी खुश हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 06, 2024 18:08 IST
Apple Revenue 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE Apple Revenue 2024

Apple Revenue 2024: एप्पल के रेवेन्यू में भारी गिरावट देखी गई है। कंपनी ने साल की पहली तिमाही का रिजल्ट जारी किया है, जिसमें कंपनी ने 90.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया है। दुनियाभर में iPhone की सेल में गिरावट की वजह से एप्पल का रेवेन्यू पिछले साल के मुकाबले कम रहा है। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के CEO टिम कूक ने भारत में iPhone को मिल रहे रिस्पॉन्स पर खुशी जाहिर की है। पिछले साल iPhone की भारत में रिकॉर्ड सेल दर्ज की गई है।

Apple CEO ने पिछले साल भारत के पहले ऑफलाइन रिटेल स्टोर को लॉन्च किया था। Apple Store BKC, मुंबई और Apple Saket, दिल्ली के बाद कंपनी भारत में अपने और रिटेल स्टोर खोलने की तैयारी में है। भारत में एप्पल के डिवाइस को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसके अलावा भारत में कंपनी अपने iPhone के प्रोडक्शन को भी बढ़ा दिया है।

एप्पल द्वारा जारी पहली तिमाही के रिजल्ट के मुताबिक, कंपनी ने ग्लोबली 90.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 4.21 प्रतिशत कम है। इसके बावजूद भी कंपनी फायदे में है। एप्पल को साल की पहली तिमाही में 23.6 अरब डॉलर का प्रॉफिट हुआ है। रेवेन्यू में गिरावट की वजह से कंपनी के प्रॉफिट में भी कमी आई है। इस साल कंपनी को 2023 की पहली तिमाही के मुकाबले 2.47 प्रतिशत कम प्रॉफिट मिला है।

इंडिया बना 'फेवरेट' मार्केट

Apple CEO Tim Cook भारत में iPhone को मिल रहे अच्छे रिस्पॉन्स को लेकर काफी खुश हैं। टिम कुक ने कहा कि उन्हें भारत में बहुत ज्यादा संभावनाएं दिख रही हैं। हम अपने चैनल्स का भारत में आगे विस्तार करते रहेंगे। यही नहीं, भारत में डेवलपर इकोसिस्टम पर भी काम किया जा रहा है। एप्पल द्वारा जारी पहली तिमाही के रिजल्ट के मुताबिक, कंपनी ने iPhone के जरिए 46 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 10 प्रतिशत कम है।

एप्पल के अन्य प्रोडक्ट्स के जरिए होने वाली कमाई भी कम हुई है। iPad के जरिए इस साल 5.6 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया गया है, जो पिछले साल के मुकाबले 17 प्रतिशत तक कम है। हालांकि, कंपनी के Mac का रेवेन्यू इस साल बढ़ा है। इस साल कंपनी को Mac के जरिए 7.5 अरब डॉलर का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है, जो पिछले साल के मुकाबले 4 प्रतिशत ज्यादा है। इन सब के अलावा Apple Services के जरिए कंपनी ने अपना रेवेन्यू जेनरेट किया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement