Saturday, April 13, 2024
Advertisement

सरकार की चेतावनी, डायल किया यह नंबर तो खाली होगा बैंक अकाउंट, जानें कैसे बचें

सरकार ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स के लिए चेतावनी जारी है। एक नए तरीके का स्कैम आया है, जिसके जरिए साइबर ठग यूजर्स के बैंक अकाउंट में सेंध लगा सकते हैं। इसको लेकर दूरसंचार विभाग ने सभी टेलीकॉम यूजर्स को आगाह किया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 12, 2024 7:22 IST
Call forward scam- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Call forward scam

Call Forwarding Scam: सरकार ने देश के करोड़ों मोबाइल फोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। दूरसंचार विभाग ने यूजर्स को उस तरह के कॉल्स से सावधान रहने के लिए कहा है, जिसमें ‘स्टार 401 हैसटैग’ (*401#) डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर फोन करने को कहा जाता है। इसकी वजह से अपराधियों को यूजर के नंबर पर आने वाले सभी इनकमिंग कॉल्स की परमिशन मिल जाती है। इसका फायदा उठाकर साइबर अपराधी यूजर्स के मोबाइल नंबर पर कॉल के जरिए OTP यानी वन टाइम पासवर्ड मंगाकर बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं।

भूलकर भी डायल न करें *401#

दूरसंचार विभाग ने Airtel, Jio, Vodafone-Idea, BSNL सभी टेलीकॉम यूजर्स को इस तरह के इनकमिंग कॉल से सावधान रहने के लिए कहा है। इससे पहले भी अक्टूबर में *401# कॉल फॉरवर्डिंग स्कैम के मामले सामने आ चुके हैं। अपराधी ऑनलाइन डिलीवरी, बैंक या अन्य सर्विस के एजेंट बनकर यूजर्स को इस नंबर पर कॉल करने के लिए कहते हैं। यूजर्स अपराधियों के झांसे में आकर इस स्पेशल USSD कोड को दर्ज करके अपने फोन पर आने वाले सभी कॉल्स की अनुमति साइबर अपराधियों द्वारा बताए गए अज्ञात नंबर पर दे देते हैं।

नेटवर्क अपग्रेड के नाम पर धोखा

साइबर अपराधी बैंकिंग एजेंट या टेलीकॉम ऑपरेटर सपोर्ट बनकर यूजर को फोन करते हैं और उन्हें नेटवर्क की समस्या या अन्य किसी तरह की समस्या के समाधान के लिए इस नंबर को डायल करने के लिए कहते हैं। दूरसंचार विभाग ने यूजर्स को इस तरह के किसी भी सर्विस कॉल को इग्नोर करने के लिए कहा है और कॉल फॉरवर्डिंग के लिए बताए गए नंबर का इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा है।

इस तरह बंद करें कॉल फॉरवर्डिंग

  • अगर, यूजर्स साइबर अपराधियों के झांसे में आकर कॉल फॉरवर्डिंग चालू कर देते हैं, तो उन्हें अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर तुरंत इसे बंद करना होगा।
  • इसके लिए यूजर्स को फोन की सेटिंग्स में जाना होगा।
  • इसके बाद कॉल सेटिंग्स में जाकर कॉल फॉरवर्डिंग वाले ऑप्शन को डिसेबल कर सकते हैं या डिफॉल्ट सेटिंग्स कर सकते हैं।

- पीटीआई (भाषा) इनपुट के साथ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement