Monday, May 06, 2024
Advertisement

Dhoni के नाम पर हो रहे स्कैम पर DoT की वार्निंग, लोगों से की खास अपील

DoT ने भारतीय क्रिकेटर और पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नाम पर हो रहे स्कैम पर लोगों के लिए चेतावनी जारी की है। दूरसंचार विभाग ने लोगों को इस तरह के स्कैम को रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 26, 2024 15:49 IST
MS Dhoni- India TV Hindi
Image Source : PTI क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर हो रहे स्कैम पर दूरसंचार विभाग ने लोगों के लिए चेतावनी जारी की है।

DoT (दूरसंचार विभाग) ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नाम पर हो रही ठगी पर लोगों को चेताया है। दूरसंचार विभाग ने लोगं से अपील करते हुए कहा कि वो इस तरह के भ्रामक पोस्ट पर ध्यान न दें और साइबर क्रिमिनल्स की जाल में न फंसे। IPL 2024 खेल रहे भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के नाम का सहारा लेकर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं। इस पोस्ट के वायरल होने के बाद दूरसंचार विभाग (DoT) ने यूजर्स से खास अपील की है।

दूरसंचार विभाग ने अपने आधिकारिक X हैंडल से वायरल हो रहे पोस्ट का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा है कि इस तरह के भ्रामक पोस्ट से बचें। स्कैमर्स आपको इसके जरिए ठग सकते हैं। DoT ने क्रिकेटर महेन्द्र सिंह धोनी के विकेट कीपिंग स्किल की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह के स्कैम को तुरंत संचार साथी के चक्षु (Chakshu) पोर्टल पर रिपोर्ट करें।

यह पोस्ट हो रहा वायरल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है, जिसमें यूजर को MS Dhoni (mahi77i2) यूजरनेम से एक डायरेक्ट मैसेज किया जा रहा है। मैसेज में खुद को धोनी बताने वाला स्कैमर लोगों से कह रहा है कि वह रांची के एक बाहरी इलाके में है और अपना वॉलेट भूल गया है। क्या आप उसे 600 रुपये PhonePe कर सकते हैं, ताकि वह बस से अपने घर जा सके। धोनी बने स्कैमर लोगों से यह भी कह रहा है कि घर पहुंच कर वह पैसे वापस कर देगा।

यही नहीं, स्कैमर ने लोगों को जाल में फंसाने के लिए क्रिकेटर का एक फोटो भी पोस्ट किया है और लिखा है कि 'मेरी सेल्फी इस बात की गवाही है'। साथ ही, IPL में खेल रही चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के थीम सॉन्ग 'Whistle Podu' भी मैसेज में भेजा है।

DoT ने की खास अपील

DoT ने लोगों से कहा है कि किसी भी साइबर फ्रॉड से संबंधित शिकायत हाल ही में लॉन्च हुए चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट करें। बता दें पिछले एक महीने में इस पोर्टल पर 1 लाख से ज्यादा ऑनलाइन स्कैम के बारे में शिकायत की गई है। यही नहीं, इस पोर्टल के जरिए 10 हजार से ज्यादा मोबाइल नंबर को ब्लॉक करने के लिए दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश जारी किया है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement