Monday, April 29, 2024
Advertisement

WhatsApp पर इस नंबर से आने वाली कॉल्स को भूलकर भी न उठाएं, मिल सकती है धमकी!

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। वॉट्सऐप पर पिछले कुछ समय से स्पैम और फ्रॉड कॉल्स के मामले तेजी से बढ़े हैं। अब DOT ने वॉट्सऐप यूजर्स को एक खास तरह के नंबर से आने वाली कॉल्स को न रिसीव करने की सलाह दी है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 30, 2024 12:30 IST
WhatsApp Call threat, DOT on WhatsApp Call, WhatsApp call +92, +92 Calls,  Whatsapp, Whatsapp fraud- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो DOT ने अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स पर रिप्लाई न करने की सलाह दी है।

DOT on WhatsApp Call threat: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WhatsApp इस समय सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन चुका है। हालांकि पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप पर फ्रॉड, स्कैम और स्पैम कॉल्स के मामले तेजी से बढ़े हैं। वॉट्सऐप पर धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं। अब स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए वॉट्सऐप कॉल का सहारा ले रहे हैं। वॉट्सऐप कॉल से धोखाधड़ी के मामले को लेकर अब केंद्र सरकारी की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। 

बता दें कि वॉट्सऐप पर पिछले कुछ समय में अनजान नंबर से आने वाली कॉल को लेकर कई सारी शिकायतें सामने आई हैं। अब इस पर सरकार सख्त हो गई है। वॉट्सऐप पर अनजान नंबर से की जाने वाली कॉल और उसके जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने के लिए केंद्र सरकार के दूसर संचार विभाग DOT की तरफ से चेतावनी जारी की गई है। 

DOT ने जारी की एडवाइजरी

केंद्र के दूरसंचार विभाग ने वॉट्सऐप यूजर्स को अनजान नंबर से आने वाली वॉइस कॉल पर अलर्ट रहने के लिए कहा है। विभाग की तरफ से कहा गया कि पिछले कुछ दिनों में कई सारी ऐसी शिकायतें आई हैं जिसमें लोगों ने कहा कि उन्हें वॉट्सऐप पर अनजान नंबर से कॉल आती है और कॉल करने वाला अपने आप को सरकारी विभाग का अधिकारी बताता है।

विभाग ने कहा कि इतना ही नहीं कॉल करने वाला व्यक्ति यूजर्स को अवैध गतिविधियों में शामिल होने की वजह से उनका नंबर डीएक्टिवेट करने की धमकी देता है। DOT के मुताबिक अब ऐसे मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है और इसी को ध्यान में रखते हुए एडवाइजरी जारी की जा रही है। 

इस कोड वाली कॉल से रहें सावधान

DOT की तरफ से कहा गया कि अगर किसी भी वॉट्सऐप यूजर्स को ऐप पर +92 से शुरू होने वाले नंबर से कॉल आती है तो अलर्ट रहें। डॉट ने लोगों से इस तरह की कॉल को पिक न करने की सलाह दी है। DOT ने कहा कि अगर ऐसे किसी विदेशी नंबर से कॉल आती है तो उस पर रिस्पॉंड न करें और साथ ही संचार साथी वेब पोर्टल पर तुरंत इसकी शिकायत करें। आपको बता दें कि +92 कोड पाकिस्तान का कॉल कोड है।  

इस तरह के काम से बचें

दूरसंचार विभाग ने बताया कि ऐसे किसी भी नंबर पर कभी भी कॉल बैक न करें और साथ ही इस तरह के नंबर्स को तुरंत ब्लॉक कर दें। DOT ने कहा कि हम किसी को भी कॉल नहीं करते और ना ही किसी अधिकारी को ऐसा करने की अनुमति नहीं देते। अगर किसी के पास इस तरह की कॉल आती हो तो भूलकर भी अपनी निजी जानकारी शेयर न करें।  

यह भी पढ़ें- USB Charger खाली कर सकता है आपका अकाउंट, जानें क्या है Juice Jacking? CERT ने जारी किया अलर्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement