Monday, April 29, 2024
Advertisement

USB Charger खाली कर सकता है आपका अकाउंट, जानें क्या है Juice Jacking? CERT ने जारी किया अलर्ट

टेक्नोलॉजी के दौर में स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। पिछले कुछ वक्त में Juice Jacking USB charger स्कैम तेजी के कई मामले सामने आए हैं। अब फ्रॉड के इस नए तरीके को लेकर केंद्र सरकार की एजेंसी CERT की तरफ से भी अलर्ट जारी किया गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: March 30, 2024 10:59 IST
juice jacking scam, Smartphone Charging, Zee Super Story, what is juice jacking scam- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो थोड़ी सी लापरवाही आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है।

Juice Jacking USB charger: टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को काफी ज्यादा आसान बना दिया है।  स्मार्टफोन और इंटरनेट से हमें जितनी सहूलियत मिलती है इसके उतने ही कई सारे खतरे भी है। पिछले कुछ वक्त में स्मार्टफोन और इंटरनेट से जुड़े कई सारे स्कैम और फ्रॉड के मामले सामने आए हैं। ऐसा ही एक यूएसबी चार्जर स्कैम(USB Charger Scam) इन दिनों सुर्खियों में है। अब इसको लेकर केंद्र सरकार की एजेंसी CERT-IN की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। 

आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी के इस दौर में स्कैमर्स और साइबर क्रिमनल्स लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए नए तरीकों को अपना रहे हैं। अब स्कैमर्स ने USB Charger Scam के जरिए लोगों को ठगने का नया तरीका निकाला है। अगर आप फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। जूस जैकिंग के जरिए स्कैमर्स आपका बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं। 

क्या है Juice Jacking

USB Charger Scam को Juice Jacking भी कहा जाता है। इसमें चार्जिंग पोर्ट की मदद से लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। जूस जैकिंग में स्कैमर्स चार्जिंग पोर्ट पर मैलवेयर वाले हार्डवेयर को इंस्टाल करते हैं और जब आम जनता इन चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल चार्जिंग के लिए करती है तो वह स्कैम का शिकार हो जाती है। 

दरअसल कई बार देखा जाता है कि जब लोग कही ट्रेवल करते हैं और उनके फोन पर बैटरी खत्म हो जाती है तो लोग बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, होटल्स जैसे दूसरे पब्लिक प्लेस पर लोग बिना सोचे समझे फोन चार्जिंग पर लगा देते हैं। जनता की इन्हीं जरूरत का फायदा स्कैमर्स आसानी से उठाकर फ्रॉड को अंजाम देते हैं। 

आपको बता दें कि यूएसबी चार्जर स्कैम का जूस जैकिंग हाइजैकिंग का एक नया मॉर्डन तरीका है। इस तरह के स्कैम को अंजाम देने के लिए पब्लिक प्लेस पर लगे चार्जिंग पोर्ट पर स्कैमर्स मालवेयर वाला सॉफ्टवेयर या फिर हार्डवेयर इंस्टाल करते हैं। इन चार्जिंग पोर्ट पर जैसे ही कोई अपना फोन चार्जिंग के लिए कनेक्ट करता है तो उनका सारा डेटा स्कैमर्स के पास जाने लगता है और फोन लगाने वाले को पता भी नहीं लगता। 

CERT-IN ने कही ये बात

जूस जैकिंग का शिकार बनाने के लिए स्कैमर्स यूजर्स को तरह तरह से लुभाते हैं। चार्जिंग पोर्ट पर फास्ट चार्जिंग का दावा किया जाता है जिससे लोगों को लगता है कि कुछ ही मिनट में स्मार्टफोन फुल चार्ज हो जाएगा। सरकार की CERT एजेंसी ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। 

CERT ने कहा कि जूस जैकिंग से अगर बचना है तो सभी लोगों को किसी भी पब्लिक प्लेस पर अपना फोन चार्जिंग पर लगाने से पहले दो बार सोचना चाहिए। पब्लिक प्लेस पर फोन को चार्ज करने के लिए इलेक्ट्रिकल वॉल आउटलेट का उपयोग करें। CERT के मुताबिक अगर आप किसी पब्लिक प्लेस पर फोन को चार्ज करते हैं तो उसे स्विच ऑफ जरूर कर दें। 

यह भी पढ़ें- Vi के 'No Limit Daily' वाले धांसू प्लान में मिलता है 850GB डेटा, जितना मर्जी हो उतना इस्तेमाल करें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement