Thursday, May 02, 2024
Advertisement

DoT की बड़ी तैयारी, दो दिन बाद स्मार्टफोन में बंद होने जा रही है ये सर्विस

अगर आप मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। दूरसंचार विभाग ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मोबाइल में एक अहम सर्विस को बंद करने का फैसला लिया है। 15 अप्रैल के बाद आप अपने फोन में USSD बेस्ड एक सर्विस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 13, 2024 10:58 IST
call forwarding, USSD, telecom companies, call forwarding, dot order on call forwarding, cyber crime- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन में बंद होने वाली है जरूरी सर्विस।

Tech news in Hindi: अगर आप अपने पास स्मार्टफोन रखते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल स्मार्टफोन में हमें कई तरह की सर्विस मिलती हैं और इन्हीं में से एक सर्विस दो दिन बाद बंद होने जा रही है। स्मार्टफोन के इस्तेमाल ने हमारी जिंदगी को आसान तो बनाया है लेकिन इससे स्पैम और फ्रॉड के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। अब स्मार्टफोन से बढ़ते साइबर क्राइम को रोकने के लिए भारतीय टेलिकॉम डिपार्टमेंट DoT ने अब बड़ा फैसला लिया है। 

अगर आपके पास 2G, 3G, 4G या फिर 5G स्मार्टफोन है तो आपको सावधान रहने की जररूत है। सभी तरह के स्मार्टफोन में DoT 15 अप्रैल से बेहद खास सर्विस को बंद करने जा रही है और इसे विभाग के अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा। 

स्मार्टफोन यूजर्स नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ये सर्विस

आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने सभी तरह के मोबाइल फोन्स में USSD बेस्ड कॉल फारवर्डिंग को बंद करने का फैसला लिया है। इसे विभाग के अगले आदेश तक बंद रखा जाएगा। अब स्मार्टफोन यूजर्स को कॉल फॉरवर्ड के लिए कुछ अलग ऑप्शन्स दिए जाएंगे। इस संबंध ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट ने टेलिकॉम कंपनियों को आदेश भी दे दिया है। 

अगर आप USSD बेस्ट सर्विस के बारे में नहीं जानते हैं तो बता दें कि USSD आधारित सर्विस वे सर्विस होती हैं जिसमें हम कुछ खास तरह के कोड डालकर जरूरी इंफॉर्मेशन हासिल करते हैं। जैसे *121# या *#99# एक यूएसएसडी बेस्ड सर्विस हैं। USSD सर्विस का ज्यादातर इस्तेमाल IMEI नंबर जानने या फिर मोबाइल में बचे हुए बैंलेंस और डेटा की जानकारी के लिए करते हैं। 

DoT का बड़ा फैसला

USSD बेस्ड सर्विस में ही स्मार्टफोन यूजर्स को कॉल फॉरवर्डिंग की भी सुविधा दी जाती है। डॉट की तरफ से ये आदेश स्मार्टफोन से बढ़ते फ्रॉड, स्पैम कॉल्स और स्पैम लिंक को रोकने के लिए उठाया गया है। डॉट ने अपने आदेश में कहा कि USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग को कुछ गलत गतिविधियों में पाया गया है इसलिए अब इसे बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके साथ ही डॉट की तरफ से यह भी बताया गया कि जिन लोगों ने अपने नबंर पर USSD बेस्ड कॉल फॉरवर्डिंग को एक्टिव कर रखा है उन्हें जल्द ही एक अल्टरनेटिव ऑप्शन दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- iPhone 16 और iPhone 16 Plus में मिलेंग 7 कलर ऑप्शन, आपका फेवरेट कौन?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement