Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फर्जी ऐप्स पर चला Google का चाबुक, Play Store से डिलीट कर दीं 2200 से ज्यादा ऐप्स

ऑनलाइन की दुनिया में फ्रॉड और स्कैम के मामले तेजी से बढ़े हैं। पिछले कुछ सालों में फर्जी लोन ऐप्स से ठगी के कई मामले सामने आए हैं। गूगल ने एक बार फिर से फेक लोन ऐप्स के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है। कंपनी ने 2200 से ज्यादा ऐप्स को प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 08, 2024 8:58 IST
loan apps, loan apps for students, loan apps in india, loan apps without pan card, loan apps for low- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने फेक ऐप्स के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन।

पिछले कुछ सालो में इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ ही ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से बढ़ें हैं। स्कैमर्स अब लोगों को ठगने के लिए फेक लोन ऐप्स का सहारा ले रहे हैं। कई ऑनलाइन यूजर्स फेक ऐप को पहचान नहीं पाते और ठक के जालसाजी में फंस जाते हैं और फिर उन्हें बहुत ज्यादा फाइनेंशियल नुकसान भी हो जाता है। अब इस पर गूगल ने सख्त कदम उठाया है। गूगल ने एक बार फिर से कई सारी ऐप्स को प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया है। 

आपको बता दें कि लोगों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए गूगल समय समय पर प्ले स्टोर पर मौजूद फेक ऐप्स को हटाता रहता है। एक बार फिर से गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद फेक लोन ऐप्स पर कड़ी कार्रवाई की है। एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी सामने आई है कि गूगल ने सितंबर 2022 से लेकर अगस्त 2023 के बीच 2200 से ज्यादा फर्जी लोन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है। 

राज्य मंत्री ने संसद में दी जानकारी

संसद में एक सवाल के जवाब में वित्त राज्य मंत्री भागवत कराड ने इस बात की जानकारी दी किस तरह से सरकार RBI के साथ मिलकर फेक लोन ऐप्स पर नकेल कसने के लिए काम कर रही है। इससे पहले गूगल ने अफ्रैल 2021 से लेकर जुलाई 2022 के बीच 3500 से 4000 ऐप्स का रिव्यू किया था और इसके बाद लगभग 2500 ऐप्स को तत्तकाल प्रभाव से हटा दिया गया था। 

फर्जी लोन ऐप्स पर कार्रवाई करने के साथ ही कंपनी ने अपनी पॉलिसी में भी बड़ा बदलाव किया है। अब गूगल ऐप्स पर सिर्फ उन्हीं ऐप्स को एंट्री मिलेगी जो रेगुलेटेड एंटिटी या फिर इन एंटिटी के साथ कोलैबोरेशन में होंगी। इतना ही नहीं गूगल ने अब एडिशनल पॉलिसी रिक्वायरमेंट और इंफोर्समेंट को भी लागू कर दिया है। 

फेक ऐप्स से इस तरह से बचें

इंटरनेट की दुनिया में आपकी सावधानी ही आपको सुरक्षित रख सकती है। अगर आप लापरवाही बरतते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। गूगल प्ले स्टोर में हजारों लाखों ऐप्स हैं। ऐप्स में असली नकली का अंतर कर पाना भी बेहद मुश्किल है लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें तो नुकसान से बचा सकता है। 

  1. किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसका रिव्यू जरूर चेक करें। 
  2. वह ऐप कब लॉन्च हुआ इसका भी पता करें नया ऐप है और डाउनलोडिंग नंबर ज्यादा है तो वह फेक हो सकता है। 
  3. ऐप इंस्टालेशन के समय कौन कौन सी परमीशन मांग रहा है इस पर भी ध्यान दें। 
  4. जब भी कोई ऐप इंस्टाल करना हो तो उसे Google Play Store या फिर App Store से ही डाउनलोड करें। 

यह भी पढ़ें- Underwater Mode के साथ आने वाला है iPhone का यह मॉडल, पानी के अंदर भी कर सकेंगे इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement