Monday, May 13, 2024
Advertisement

गूगल का Private Space फीचर क्या है? एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़े काम आ सकता है ये

टेक दिग्गज गूगल अपने एंड्ऱ़ॉयड यूजर्स के लिए नए नए फीचर्स लाता रहता है। कंपनी इस समय एक नए प्राइवेसी फीचर 'प्राइवेट स्पेस' पर काम कर रही है। इस अपकमिंग फीचर की मदद से यूजर्स को स्मार्टफोन में सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर मिलने वाली है। इसके आने के बाद स्मार्टफोन यूजर्स अपनी जरूरी ऐप्स को हाइड कर सकेंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 15, 2023 15:44 IST
Google private spaces, private space google, private space android, tech news, प्राइवेट स्पेस, प्राइ- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल अपने यूजर्स के लिए ला रहा है नया प्राइवेसी फीचर।

What is Google Private Space: अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो गूगल बहुत जल्द आपके लिए एक नया फीचर लाने जा रहा है। गूगल इस समय एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे एंड्रॉयड यूजर्स की प्राइवेसी को एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन मिलेगी। गूगल के इस प्राइवेसी फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन पर ऐप्स को हाइड कर सकेंगे। 

गूगल ने अपने इस नए प्राइवेसी फीचर को प्राइवेट स्पेस नाम दिया है। इस फीचर को कंपनी अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के अगले वर्जन में पेश कर सकती है। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद एंड्रॉयड यूजर्स बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के आसानी से जरूरी ऐप्स को हाइड कर सकते हैं। गूगल के इस नए फीचर को बीटा वर्जन के प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी सेटिंग में स्पॉट किया गया है। 

स्मार्टफोन यूजर्स को मिलेगी एक्स्ट्रा सिक्योरिटी

आपको बता दें कि सैमसंग स्मार्टफोन में यूजर्स को इस तरह का ही फीचर मिलता है जिसे सिक्योर फोल्डर कहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक गूगल के इस फीचर के रिलीज होने के बाद यूजर्स अपनी जूरूरी ऐप्स को प्राइवेट स्पेस में पिन, पैटर्न और बायोमैट्रिक यानी फिंगर प्रिंट के जरिए सिक्योर कर पाएंगे। अगर कोई आपका फोन इस्तेमाल भी करता है तो प्राइवेट स्पेस के ऐप्स को यूज नहीं कर पाएगा। 

गूगल इस प्राइवेट स्पेस फीचर को कई एडवांस फीचर के साथ पेश कर सकता है। रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि प्रोफाइल लॉक होने के बाद एंड्रॉयड इन ऐप्स को सिर्फ हाइड ही नहीं करेगा बल्कि उन ऐप्स पर आने वाले नोटिफिकेशन को भी हाइड कर देगा। यह फीचर उन लोगों के बेहद काम आने वाला है जो कभी भी अपने स्मार्टफोन को दूसरे लोगों को देना पड़ जाता है। प्राइवेट स्पेस की मदद से अब आप आसानी से अपनी चीजों को सिक्योर कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- जियो के करोड़ों यूजर्स ही हुई मौज, लॉन्च किए 3 सस्ते जियो टीवी प्रीमियम प्लान्स, ऑफर्स उड़ा देंगे होश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement