Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Google Project Astra: गूगल के इस नए AI टूल ने सबको किया हैरान, आसानी से ढूंढ़ लेता है खोया हुआ सामान

Google Project Astra: गूगल ने अपने सालाना डेवलपर्स कांफ्रेंस में नए Android 15 ऑपरेटिंग सिस्टम समेत कई AI टूल पेश किए हैं। गूगल ने ऑडियो, वीडियो जेनरेटिव AI टूल के साथ-साथ नया AI एजेंट प्रोजेक्ट Astra पेश किया है, जो आपके कई काम को आसान बना सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 15, 2024 11:24 IST
Google Project Astra- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Google Project Astra

Google I/O 2024 में सुंदर पिचाई ने अपने नए मल्टीमॉडल AI एजेंट Project Astra को पेश किया है। यह AI टूल यूजर्स के सवालों का जबाब रियल टाइम में देने में सक्षम है। इसकी खास बात यह है कि यह रियल टाइम में टेक्स्ट, ऑडियो या फिर वीडियो के जरिए कन्वर्सेशन कर सकता है। गूगल ने अपने डेवलपर्स कांफ्रेंस में इस नए AI एजेंट का डेमो वीडियो दिखाया था। गूगल का यह प्रोजेक्ट Astra Open AI के GPT-4o मल्टीमॉडल को सीधी टक्कर देगा।

Project Astra कैसे करता है काम?

Google के इस नए AI एजेंट की खास बात ये है कि यह कमरे में रखे हर चीज की जानकारी रखता है। इस टूल को अगर आपने कैमरा एक्सेस दे दिया तो इसे जो भी चीज दिखाई देगी उसके बारे में यह आपको बताएगा। इसके अगर आप कोई दूसरा सवाल पूछना चाहते हैं तो कैमरे में दिख रही किसी चीज पर प्वाइंट करने पर यह उसके बारे में भी बताएगा।

गूगल ने अपने GoogleDeepMinds के X हैंडल से इस टूल का एक डेमो वीडियो शेयर किया है, जिसमें यह किस तरह आसानी से कमरे में रखे हर चीज के बारे में बता रहा है। गूगल का यह टूल स्मार्टफोन और स्मार्ट ग्लास के जरिए एक्सेस किया जा सकेगा। Google Gemini AI पर बेस्ड यह टूल Google Lens के साथ इंटिग्रेट किया गया है। 

Google ने दावा किया है कि Project Astra में किसी भी जानकारी को तेजी के साथ प्रोसेस करने की क्षमता है। यह वीडियो फ्रेम्स को इनकोड करके उससे जुड़ी सभी जानकारी को दिखा सकता है। गूगल ने इसे नेचुरल दिखाने के लिए नए AI असिस्टेंट में कई बदलाव किए हैं।

आसानी से ढूंढ़ लेगा खोया हुआ सामान

गूगल का यह AI असिस्टेंट OpenAI के GPT-4o की तरह ही है। यह भी किसी भी चीज की तस्वीर, वीडियो और टेक्स्ट मैसेज के जरिए यूजर्स को जानकारी उपलब्ध कराता है। आप GoogleDeepMind द्वारा शेयर किए गए डेमो में यह देख सकते हैं। हालांकि, इसमें कुछ ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। 

Project Astra से आप स्क्रीन पर सीधी लाइन खींचकर सवाल कर सकते हैं। साथ ही, यह वीडियो में देखी हुई हर चीज को याद रखता है, जिसकी वजह से आप कभी भी उससे जुड़े सवाल पूछेंगे तो यह बता देगा। अगर, आप कमरे में कुछ रखकर भूल जाते हैं और Project Astra ने उसे अपने कैमरे में कैप्चर किया है, तो यह आपको वह सामान ढूंढ़ने में मदद कर सकता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement