Saturday, May 18, 2024
Advertisement

Google Wallet भारत में लॉन्च, Google Pay से होगा बिलकुल अलग, कर पाएंगे ये काम

Google Wallet को आखिरकार भारत में लॉन्च कर दिया गया है। हालांकि, गूगल की यह सर्विस Google Pay से बिलकुल अलग होगी। इसमें यूजर्स अपने डेबिट, क्रेडिट और गिफ्ट कार्ड आदि को स्टोर कर सकेंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 08, 2024 15:09 IST
Google Wallet- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE Google Wallet

Google Wallet भारत में लॉन्च हो गया है। गूगल इंडिया ने आज इस डिजिटल वॉलेट सर्विस से पर्दा उठाया है। हालांकि, गूगल की यह वॉलेट सर्विस Google Pay से बिलकुल अलग होगी, जिसमें यूजर्स अपने क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, गिफ्ट कार्ड आदि को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे। Google ने अपने वॉलेट को भारत में केवल Android यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। इस प्राइवेट डिजिटल वॉलेट में यूजर्स अपने कार्ड, टिकट, पास, डिजिटल की और आईडी को स्टोर कर पाएंगे। गूगल का यह वॉलेट Digilocker की तरह होगा, जिसमें यूजर्स फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे।

पिछले दिनों भारत में कई यूजर्स ने Play Store पर Google Wallet ऐप देखा था। हालांकि, बाद में गूगल इंडिया ने बताया कि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। अब गूगल ने अपनी वॉलेट सर्विस को आधिकारिक तौर पर भारत में लॉन्च कर दिया है।

कैसे करेगा काम?

Google Wallet को यूजर्स Play Store से डाउनलोड कर पाएंगे और अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयलिटी कार्ड और गिफ्ट कार्ड को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे। गूगल की यह वॉलेट सर्विस भारत में पहले से मौजूद Google Pay से अलग होगा, जिसके जरिए यूजर्स UPI पेमेंट और रिचार्ज आदि कर सकते हैं। Google Wallet के लॉन्च होने के बाद भी Google Pay भारत में एक स्टैंडअलोन ऐप के तौर पर काम करता रहेगा।

Google Wallet ऐप के जरिए यूजर्स बिना फिजिकल कॉन्टैक्ट के ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। यह ऐप सैमसंग के वॉलेट के तर्ज पर NFC (नियर फील्ड कम्युनिकेशन) फीचर पर काम करेगा। यह एक डिजिटल वॉलेट है, जिसमें यूजर्स अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को जोड़ सकते हैं और वर्चुअल कार्ड क्रिएट कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल वॉलेट ऐप में यूजर्स गिफ्ट कार्ड, जिम मेंबरशिप, ऑनलाइन टिकट, फ्लाइट टिकट, रेलवे टिकट आदि को भी डिजिटली स्टोर कर सकते हैं।

कर पाएंगे यह काम

Google इंडिया के मुताबिक, Wallet में यूजर्स बोर्डिंग पास, गिफ्ट कार्ड, लॉयलिटी कार्ड, इवेंट, कार की डिजिटल की, एक्सेस, ट्रांजिट OTA आदि को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे। गूगल वॉलेट Android यूजर्स के Gmail अकाउंट से ऑटोमैटिकली लिंक हो जाएगा और यूजर्स इस सर्विस को यूज कर पाएंगे। इस वॉलेट में यूजर्स अपनी ट्रेन और बस के साथ-साथ फ्लाइट के बोर्डिंग पास को भी स्टोर कर पाएंगे।

Google ने अपनी Wallet सर्विस के लिए PVR-INOX, Flipkart Supercoin, Air India, MakeMyTrip, Air India Express, ixigo, abhibus, hydrabad metro rail, pine labs, shopper stop, dominos, easyrewardz, twid, billeasy, bmw, wavelynx, alert enterprise, prudent, vijayanad travels आदि के साथ साझेदारी की है। कंपनी आने वाले दिनों में अन्य ब्रांड्स के साझेदारी करेगी।

Google Wallet

Image Source : GOOGLE
Google Wallet

Google Wallet कैसे करें डाउनलोड?

  • गूगल वॉलेट को आप Android स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके लिए आपको Google Play Store पर जाना होगा।
  • इसके बाद Google Wallet सर्च करना होगा।

फिलहाल यह ऐप केवल Google Pixel यूजर्स को दिख रहा है। जल्द ही, अन्य Android यूजर्स को गूगल प्ले स्टोर में यह दिखने लगेगा, जिसका बाद इसे आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर पाएंगे। गूगल इसे फेज-वाइज रोल आउट कर रहा है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement