Monday, April 29, 2024
Advertisement

गूगल ने करोड़ों स्मार्टफोन यूजर्स को दिया तोहफा, साइबर क्राइम पर लगेगा 'ब्रेक'

Google जल्द करोड़ों यूजर्स के लिए तगड़ा सिक्योरिटी फीचर रोल आउट करने वाला है, जो स्मार्टफोन यूजर्स को साइबर क्राइम से बचाएगा। इस फीचर को फिलहाल गूगल पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी के कुछ डिवाइसेज में देखा गया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 14, 2024 17:06 IST
Google Android Safe browsing- India TV Hindi
Image Source : FILE Google ने करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स के लिए तगड़ा सिक्योरिटी फीचर रोल आउट किया है।

Google ने Android यूजर्स के लिए तगड़ा सिक्योरिटी फीचर रोल आउट किया है। इस फीचर के आने से यूजर्स अपने स्मार्टफोन में सुरक्षित वेब ब्राउजिंग कर पाएंगे। गूगल का यह फीचर वेब ब्राउजर में आने वाले फर्जी लिंक्स को ब्लॉक कर देगा और यूजर्स को साइबर फ्रॉड से बचाएगा। एंड्रॉइड एक्सपर्ट मिशाल रहमान ने गूगल एंड्रॉइड के इस फीचर को पिक्सल और सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में स्पॉट किया है। जल्द ही, इस फीचर को गूगल प्ले स्टोर के जरिए अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी मिलने लगेगा।

Android Safe Browsing

गूगल ने इस फीचर का नाम Android Safe Browsing रका है, जो एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स को सेफ यानी सुरक्षित ब्राउजिंग एक्सपीरियंस कराएगा। मिशाल रहमान के मुताबिक, इस फीचर के जरिए यूजर्स को लाइव थ्रेट से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही साथ यह यूजर को किसी भी सिक्योरिटी थ्रेट के बारे में आगाह करेगा और फर्जी लिंक्स को एक्सेस करने से पहले रोकेगा। मिशाल का कहना है कि यह फीचर थ्रेट का पता लगाने में सबसे सटीक तरीके से काम करेगा।

साइबर अपराध पर लगेगा ब्रेक

हालांकि, यह साफ नहीं है कि गूगल का यह फीचर थर्ड पार्टी ऐप को सपोर्ट करेगा या नहीं? मिशाल रहमान द्वारा शेयर की गई जानकारी में अबी ऐसे किसी ऐप का जिक्र नहीं किया गया है। दिनों-दिन बढ़ रहे साइबर अपराध के मामलों को देखते हुए गूगल का यह सिक्योरिटी फीचर्स दुनियाभर के करोड़ों एंड्रॉइड यूजर्स को राहत दे सकता है। हालांकि, कई ऐसे मामले भी सामने आते हैं, जिनमें यूजर्स द्वारा की गई छोटी गलतियां साइबर अपराधियों का काम बना देती हैं।

गूगल का यह फीचर फिलहाल सीमित यूजर्स के लिए ही रोल आउट किया गया है। इस फीचर के आधिकारिक तौर पर रोल आउट होने के बाद ही हम इस फीचर के बारे में सही से आपको जानकारी उपलब्ध करा सकेंगे। फिलहाल यूजर्स किसी भी अनजान लिंक को क्लिक करने से बचें।

यह भी पढ़ें - ChatGPT में आया इंसानों वाला फीचर, अब आपकी सारी बातें रखेगा याद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement