Saturday, July 13, 2024
Advertisement

Window या Split AC को कितने साल तक कर सकते हैं यूज? क्या है इनकी एक्सपायरी डेट?

Window AC या Split AC को कितने साल तक यूज करना चाहिए? एसी पुराने होने पर भी अगर यूज कर रहे हैं, तो किन सावधानियों को बरतनी चाहिए? अगर आप भी एसी यूज करते हैं, तो आपको भी ये बातें जाननी जरूरी है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 17, 2024 14:32 IST
Window AC, Split AC, Expiry date- India TV Hindi
Image Source : FILE AC Expiry Date

Windows या Split AC में आग लगने और ब्लास्ट होने की कई घटनाएं पिछले कुछ दिनों में सामने आ चुकी हैं। बढ़ती गर्मी को देखते हुए घरों या ऑफिस में AC लगाना हमारी मजबूरी बन गया है। पूरे उत्तर भारत में इस समय जबरदस्त हीट वेव चल रहा है, जिसमें आम तौर पर पारा 45-50 डिग्री सेल्सियस के बीच रह रहा है। गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग नया AC भी खरीद रहे हैं। वहीं, कई लोग अपने पुराने AC की सर्विसिंग भी करा रहे हैं, ताकि गर्मी से राहत मिल सके।

अगर, आप भी नया AC खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि एक AC की लाइफ कितनी होती है यानी एक AC को आप कितने सालों तक यूज कर सकते हैं? AC ब्लास्ट होने वाले ज्यादातर मामले खराब मैंटेनेंस या फिर शॉर्ट सर्किट की वजह से सामने आए हैं। AC पुरानी होने के बाद भी कई लोग उसे यूज करते रहते हैं, जो काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं।

Window और Split AC क्या होते हैं?

इस समय बाजार में आम तौर पर दो तरह के AC मिलते हैं, जिनमें Window और Split AC शामिल हैं। Window AC को आप घरों की खिड़की पर लगाते हैं। इसमें हवा फेंकने वाला और कूलिंग करने वाला सिस्टम एक ही बॉक्स में लगा होता है। वहीं, Split AC में एक इंडोर और एक आउटडोर यूनिट होता है। इंडोर यूनिट को कमरे की दीवार पर लगाया जात है। वहीं, आउटडोर यूनिट को घर के बाहर बालकनी में लगाया जाता है। इसमें कंप्रेसर और बड़ा फैन लगा होता है, जो गर्म हवा को बाहर फेंकता है।

कितने साल तक यूज करें AC?

बाजार में बिकने वाले सभी ब्रांड के AC के कंप्रेसर पर कंपनियां आम तौर पर 10 साल की वारंटी ऑफर करती है, जिसका मतलब है कि आप अपने घर की AC को 10 साल तक बेधड़क यूज कर सकते हैं। हालांकि, आपको हर सीजन में AC की मेंटेंस कराना होगा, ताकि गैस लीकेज या गंदगी आदि को क्लिन किया जा सके।

आप एक विंडो एसी को आम तौर पर 8 से 10 साल तक यूज कर सकते हैं। वहीं, Split AC को आप 10 से 15 साल तक चला सकते हैं। हालांकि, यह एसी की मैंटेनेंस और कंडीशन पर पूरी तरह से निर्भर करेगा। अगर, समय पर एसी की मैंटेनेंस नहीं होगी तो कंप्रेसर ब्लास्ट होने और एसी में आग लगने की संभावना काफी बढ़ जाएगी।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement