Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Google Play Store में भी सेव हो जाता है डाटा, इस तरह से करें तुरंत डिलीट

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने गूगल प्ले स्टोर का भी इस्तेमाल किया ही होगा। गूगल प्ले स्टोर की मदद से हम अपनी जरूरत की ऐप्स को डाउनलोड करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्ले स्टोर पर हमारा डाटा भी सेव होता रहता है। डाटा लीक न हो इसलिए समय समय पर इसे डिलीट करते रहना चाहिए।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 17, 2024 10:50 IST
Google Play, Google Play Store, Play Store data, How to prevent data, Online Scame- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो समय समय पर आपको गूगल प्ले स्टोर में सेव डाटा को डिलीट करते रहना चाहिए।

अगर आप स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर के बारे में जानकारी देने की जरूरत नहीं है। आपने कभी न कभी तो गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल किया ही होगा। किसी भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर की जरूरत पड़ती ही। यह ऐप्स का भंडार होता है जहां से हम अपनी जरूरत की ऐप्स को डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप इस बात को जानते हैं कि गूगल प्ले स्टोर पर हमारा पर्सनल डाटा भी सेव हो जाता है। अगर सावधानी न बरता जाए तो इससे हमारी प्राइवेसी भी ब्रीच हो जाती है। 

आपको बता दें कि जब हम कई सालों तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और ऐप्स को डाउनलोड करने या फि ऐप्स को अपडेट करने के दौरान इसमें हमारी कई सारी जरूरी जानकारियां भी सेव हो जाती है। अगर आप नहीं चाहते कि आपकी प्राइवेसी को किसी तरह का कोई खतरा हो या फिर आपका पर्सनल डाटा लीक हो तो समय समय पर आपको इसे मैनुअली डिलीट करते रहना चाहिए। 

इससे फोन में भी आने लगती है समस्या

आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद हमारा डेटा बैकग्राउंड में सेव धीरे-धीरे सेव होता रहता है। इसका एक बड़ा नुकसान यह भी है डेटा अधिक होने की वजह से प्ले स्टोर की स्पीड भी कम होने लगती है। इसका असर हमारे फोन पर भी पड़ता है। कई बार इसकी वजह से हैंग की समस्या भी आने लगती है। अगर आपका फोन भी स्लो वर्क कर रहा है तो आपको आज ही गूगल प्ले स्टोर का डेटा डिलीट कर देना चाहिए।

Google Play Store पर डेटा डिलीट करने का प्रॉसेस बेहद ही आसन है। हम आपको इसके कुछ आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप डेटा डिलीट कर सकते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड फोन की सेटिंग को ओपन करना होगा। 
  2. अब आपको स्क्रॉल करके नीचे की तरफ ऐप्स ऑप्शन पर जाना होगा। 
  3. ऐप्स आप्शन पर आपको All Apps पर क्लिक करना होगा। 
  4. नेक्स्ट स्टेप्स पर आपको Google Play Store का ऑप्शन दिखाई देगा 
  5. Google Play Store पर आपको ‘Storage & Cache’ के ऑप्शन पर जाना होगा। 
  6. इस ऑप्शन को क्लिक करने पर आपको क्लियर या फिर डिलीट का ऑप्शन मिल जाएगा। उस बटन पर क्लिक करके आप डेटा को डिलीट कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- HP ने लॉन्च किया लैपटॉप की तरह दिखने वाला HP Envy Move पोर्टेबल कंप्यूटर, जानें इसकी कीमत और फीचर्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement