Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

जियो के यूजरबेस में आई बड़ी उछाल, एयरटेल को भी हुआ फायदा, जानें VI-BSNL का हाल

जियो और एयरटेल देश की दो सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी हैं। जियो के यूजर बेस में लाखों की संख्या में नए ग्राहक जुड़े हैं। इस बात का खुलासा ट्राई की लेटेस्ट रिपोर्ट में हुआ है। सिर्फ जियो ही नहीं बल्कि एयरटेल के साथ भी अगस्त महीने में लाखो ग्राहक जुड़े हैं। वहीं इस बार भी वीआई और BSNL का हाल थोड़ा बुरा रहा है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: November 17, 2023 9:20 IST
Reliance Jio, Airtel, Airtel customers, trai report, Telecom News, Tech news, ट्राई, जियो, एयरटेल, व- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जियो एयरटेल के ग्राहकों की संख्या में हुई बढ़ोतरी।

वैसे तो भारत में इस समय रिलायंस जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल चार टेलीकॉम कंपनिया प्रमुख रूप से कार्य कर रही हैं। लेकिन पूरे टेलीकॉम सेक्टर में जियो और एयरटेल का ही वर्चस्व है। जियो और एयरटेल के पास ही इस समय सबसे ज्यादा ग्राहक हैं। इतना ही नहीं दोनों ही कंपनियों के ग्राहकों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जबकि बाकी को कंपनियों के यूजर बेस में गिरावट जारी है। 

ट्राई की तरफ से अगस्त महीने के टेलीकॉम सब्सक्राइबर्स के आंकड़े जारी किए गए हैं। एक बार फिर से रिलायंस जियो ने अपना दबदबा कायम साबित करते हुए बाजी मार ली है। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त के महीने में जियो ने सबसे ज्यादा 32.4 लाख ग्राहक अपने प्लेटफॉर्म के साथ जोड़े जबकि वहीं उसके वायरलेस कनेक्शन की संख्या 44.57 करोड़ को पार कर गई है। 

अगस्त महीने में जियो एयरटेल ने जोड़े लाखो ग्राहक

अपनी तरह ग्राहकों को आकर्षित करने के मामले में एयरटेल दूसरे नंबर पर रही। एयरटेल ने अगस्त के महीने में अपने साथ कुल 12.3 लाख ग्राहकों को जोड़ा। लेटेस्ट अपडेट के बाद एयरटेल के कुल ग्राहकों की संख्या 37.64 करोड़ पहुंच गई है। एयरटेल को जियो के मुकाबले करीब एक तिहाई ग्राहक कम मिले। 

तीसरी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया को अगस्त में नुकसान हुआ। हजारों ग्राहकों ने कंपनी का साथ छोड़ दिया। ट्राई के मुताबिक अगस्त में करीब 49,782 यूजर्स ने वीआई का साथ छोड़ दिया। इस समय वोडाफोन आइडिया के पास कुल 22.82 करोड़ ग्राहक बचे हैं। 

आपको बता दें कि जुलाई महीने की तुलना में अगस्त में जियो का यूजरबेस बढ़ने की रफ्तार थोड़ी धीमी रही। जुलाई में जियो ने अपने साथ करीब 39 लाख नए ग्राहक जोड़े थे जबकि अगस्त महीने में उसे सिर्फ 32.4 लाख यूजर्स मिले।

ब्रॉडबैंड यूजर्स की संख्या में बढ़ोतरी

ट्राई ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि करीब 1.26 करोड़ ऐसे यूजर्स थे जिन्होंने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के लिए रिक्वेस्ट क्रिएट की थी। अगर ब्रॉडबैंड यूजर्स की बात करें तो जियो के पास करीब 45.5 करोड़ ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। वहीं एयरटेल के पास 25.3 करोड़ यूजर्स, वोडाफोन आइडिया के पास 12.5 करोड़ यूजर्स जबकि सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड के पास करीब 2.5 करोड़ ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं।

यह भी पढ़ें- गेमर्स के लिए आने वाला है सुपरफास्ट फोन, 12GB रैम के साथ मिलेगा RGB लाइट वाला ट्रांसपेरेंट डिजाइन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement