Thursday, June 12, 2025
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. UPI Down: GPay, PhonePe, Paytm यूजर्स हुए परेशान, Payment हो रहा है फेल

UPI Down: GPay, PhonePe, Paytm यूजर्स हुए परेशान, Payment हो रहा है फेल

UPI Server Down: UPI एक बार फिर से डाउन हो गया है। UPI Down होने की वजह से GPay, PhonePe, Paytm इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Written By: Gaurav Tiwari
Published : May 12, 2025 19:53 IST, Updated : May 12, 2025 20:11 IST
PhonePe, Google Pay, Paytm, offline digital payment, Technology, mobile apps
Image Source : फाइल फोटो एक बार फिर से यूपीआई हुआ डाउन।

UPI Server Down: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी UPI की सेवाएं एक बार फिर से देशभर में बाधित हुई हैं। UPI डाउन होने की वजह से कई सारे यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। यूपीआई सर्वर डाउन होने से GPay, PhonePe, Paytm जैसे डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूज करने वाले यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने में काफी परेशानी हुई। 

UPI Down होने की पुष्टि आउटेज को ट्रैक करने वाली पॉपुलर वेबसाइट डाउनडिटेक्टर की तरफ से भी पुष्टि की गई है। डाउनडिटेक्टर के मुताबिक UPI सर्विस बाधिक होने को लेकर करीब एक हजार लोगों की तरफ से शिकायत दर्ज कराई गई है। आपको बता दें कि पिछले एक महीने में करीब तीसरी बार ऐसा है जब UPI सर्वर बाधित हुआ है। 

1 महीने के अंदर तीसरी बार सर्वर हुआ डाउन

डिजिटल दुनिया में अब ज्यादातर लोग ऑनलाइन पेमेंट का ही सहारा लेते हैं। कब कैश रखकर चलने वालों की संख्या काफी कम हो गई है। यही वजह है कि अचना यूपीआई डाउन होने से कई सारे यूजर्स को पेरशानी हुई है। बार-बार यूपीआई का डाउन होना एक परेशानी वाली बात बन चुकी है क्योंकि यह समस्या ऐसे समय में हो रही है जब हमारे ज्यादातर काम अब ऑनलाइन पेमेंट पर ही निर्भर हो चुके हैं। 

UPI सर्वर में आज किस वजह से यह समस्या हो रही है फिलहाल इसको लेकर NPCI की तरफ से अभी कुछ भी नहीं कहा गया है। UPI आउटेज को लेकर माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर भी कई यूजर्स की तरफ से शिकायत की गई है।

Online Payment अटकने पर घबराएं नहीं

आपको बता दें कि कई बार आउटेज की वजह से ऑनलाइन पेमेंट फंस जाता है या फिर किसी और के अकाउंट में चला जाता है। ऐसी कंडीशन पर आपको घबराने या फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं। अगर आपके साथ ऐसा हुआ है तो आपको 48 घंटे के अंदर शिकायत करना चाहिए। अगर आपका ऑनलाइन पेमेंट फंसता है तो आपको टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर शिकायत दर्ज कराना चाहिए। इसके अलावा आप अपने ऐप की मदद से कस्टमर केयर से भी बात करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- D2M जल्द होगी रोलआउट, सिम और इंटरनेट के बिना फोन पर चलेंगे TV Channels, तारों के झंझट से मिलेगा छुटकारा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement