Sunday, May 05, 2024
Advertisement

एक साथ 4 फोन में चला रहे वाट्सऐप? हर 14 दिन में करना होगा यह काम, नहीं तो टूट जाएगा कनेक्शन

WhatsApp अकाउंट को आप एक साथ चार डिवाइस में इस्तेमाल कर सकते हैं। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में यह फीचर पिछले साल लाया गया है, जिसे Companion Mode कहा जाता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को हर 14 दिन में एक जरूरी काम करना होता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 31, 2024 11:29 IST
WhatsApp Companion Mode- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV WhatsApp Companion Mode

WhatsApp अपने करोड़ों यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स रोल आउट करता रहता है। पिछले साल मेटा ने अपने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर रोल आउट किया था, जिसे Companion Mode भी कहा जाता है। इस फीचर के जरिए यूजर्स एक ही वाट्सऐप अकाउंट को चार अलग-अलग डिवाइस में चला सकते हैं। यूजर्स अपने वाट्सऐप को अपने प्राइमरी फोन के अलावा लैपटॉप, टैबलेट और किसी अन्य फोन में भी चला सकेंगे। अगर, आप भी वाट्सऐप के कम्पैनियन मोड का इस्तेमाल कर रहे हैं और वाट्सऐप अकाउंट को एक साथ चार डिवाइस में इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

हर 14 दिन में करें यह काम

कम्पैनियन मोड में वाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए प्राइमरी अकाउंट से अन्य डिवाइस में वाट्सऐप को लिंक करना होता है। इसके लिए प्राइमरी डिवाइस की सेटिंग में Link a device सेलेक्ट करके अन्य डिवाइस में वहीं अकाउंट इस्तेमाल करना होता है। वाट्सऐप के मुताबिक, एक बार प्राइमरी डिवाइस से अन्य डिवाइस में अकाउंट कनेक्ट करने के हर 14 दिन बाद उसे दोबारा कनेक्ट करना होता है, नहीं तो अन्य डिवाइस से अकाउंट का कनेक्शन टूट जाता है। इसलिए वाट्सऐप के इस फीचर का अपडेट इस्तेमाल करते समय यह बात ध्यान रखना चाहिए कि हर 14 दिन में सभी सेकेंडरी डिवाइस को दोबारा लिंक करना होगा। इसके बाद ही आप अन्य डिवाइस में वाट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इस तरह लिंक करे डिवाइस

  • WhatsApp Companion Mode का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने प्राइमरी फोन में ऐप ओपन करना होगा।
  • इसके बाद टॉप राइट साइड में दिए तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • यहां आपको Linked Device का ऑप्शन दिखेगा, जिस पर टैप करने के बाद Link a device का ऑप्शन आएगा।
  • इसके बाद प्राइमरी डिवाइस का कैमरा ओपन करने के लिए परमिशन मांगा जाएगा। परमिशन देने के बाद कैमरा ऑन हो जाएगा।
  • अब सेकेंडरी डिवाइस में वाट्सऐप ऐप का QR कोड स्कैन करना होगा। ऐसा करने से प्राइमरी डिवाइस और सेकेंडरी डिवाइस लिंक हो जाएगा। ऐसा आप तीन अन्य डिवाइस पर कर सकेंगे।
  • अगर, आप चाहते हैं कि सभी डिवाइस लिंक रहे तो आपको हर 14 दिन यही स्टेप्स दोबारा दोहराना होगा।

यह भी पढ़ें - WhatsApp Web के लिए आ रहा तगड़ा प्राइवेसी फीचर, पर्सनल चैट्स कर पाएंगे लॉक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement