Tuesday, February 13, 2024
Advertisement

+92 वाले नंबर से आए कॉल तो हो जाएं सावधान, हैक हो सकता है आपका फोन, तुरंत ऑन कर लें ये सेटिंग

इंटरनेट और स्मार्टफोन का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ स्पैम और फ्रॉड के भी मामले बढ़े हैं। पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप स्पैम के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। अगर आपको वॉट्सऐप पर +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आती है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। इससे कॉल आपके फोन को हैक भी कर सकती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 29, 2023 13:54 IST
+92,+92 code, +92 country code, whatsapp, whatsapp call, pakistan country code, pakistani spam, what- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ऑनलाइन की दुनिया में स्पैम और फ्रॉड के बढ़ते मामलों के बीच आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

How to stop spam calls : भारत में पिछले कुछ सालों में स्मार्टफोन और इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इंटरनेट ने जहां हमारी जिंदगी को आसान बनाया है वहीं इससे कई तरह के बड़े खतरे भी पैदा हुए हैं। इंटरनेट और फोन ने स्कैम के मामलों को भी तेजी से बढ़ा दिया है। स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए तरह तरह के तरीके अपना रहे हैं। अब स्कैमर्स की पहुंच सोशल मीडिया तक भी हो गई है। लोगों को सोशल मीडिया और इंटरनेट के जरिए ठगा जा रहा है। 

आजकल स्मार्टफोन यूज करने वाला हर शख्स वॉट्सऐप का इस्तेमाल करता है। वॉट्सऐप चैटिंग, मैसेजिंग और वॉयस कॉल का अहम जरिया बन चुका है। अगर हम सोशल मीडिया का सही तरीके इस्तेमाल न करें तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता है। पिछले कुछ समय में वॉट्सऐप स्कैम के मामले भी तेजी से सामने आए है। इसमें वॉयस कॉल के जरिए लोगों को ठगा जा रहा है। अगर आपको वॉट्सऐप पर +92 का कोड के साथ कॉल  आता है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

किस देश का है +92 कोड वाला नंबर

वॉट्सऐप पर पिछले कुछ समय से लोगों को +92 कोड वाले नंबर से कॉल आ रही है। आपको पता होना चाहिए कि यह कोड पाकिस्तान का है। यानी इस कोड से आने वाले सभी नंबर पाकिस्तान के नंबर हैं। वॉट्सऐप से इस कोड के साथ आने वाली कॉल्स के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। अगर आप ऐसे कोड के साथ आने वाली अननोन नंबर की कॉल्स को रिसीव करते हैं तो आपका फोन हैक भी किया जा सकता है। इसलिए +92 वाले अननोन नंबर से बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

आपको बता दें कि वॉट्सऐप पर +92 कोड वाले नंबर से की जाने वाली कॉल्स पर तरह तरह के लुभावने दावे किए जाते हैं। लाखो रुपये का इनाम जीतने की बात कही जाती है। कई बार कॉल करने वाला यह भी कहता है कि आपको बस इस नंबर को अपने फोन में सेव करना है और आपका अमाउंट आपको ट्रांसफर कर दिया जाएगा। कई  बार यूजर्स क स्कैमर्स की चाल को नहीं समझ पाते और अपनी पर्सनल डिटेल भी शेयर कर देते हैं जिससे भारी नुकसान हो जाता है।

वॉट्सऐप पर भूलकर न करें ये गलती

अगर आपको वॉट्सऐप पर +92 कोड वाले नंबर से कॉल आ रही है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप नंबर को नहीं जानते तो आप कभी भी उसे रिसीव न करें। फोन कट होते ही सबसे पहले उस नंबर को ब्लाक कर दें।  कभी भी उस नंबर को अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में ऐड न करें और न ही उस नंबर कॉल बैक करने की कोशिश करें। अगर आपको बार बार कॉल आ रहा है तो आप उसकी रिपोर्ट भी दर्ज करा सकते हैं। 

ऐसे बचें अननोन नंबर वाली कॉल्स से

आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने हाल ही अपने यूजर्स को साइलेंट अननो कॉलर का फीचर दिया है। यह फीचर स्पैम से बचाने में आपकी बड़ी मदद कर सकता है। अगर आप इस इस फीचर को इनेबल करके रखते हैं तो अननोन नंबर से कॉल आने पर फोन अपने आप ही साइलेंट हो जाएगा और अननोन कॉल के बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में आप उसे रिसीव करने की भी गलती नहीं करेंगे। हालांकि आपको यह कॉल एक टैब में दिखाई देगी। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement