Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CM रेड्डी ने GIG कर्मचारियों के लिए की दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा की घोषणा, जानें किन-किन लोगों को मिलेगा लाभ

तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से सीएम रेवंत रेड्डी लगातार जनकल्याणकारी योजनाओं को जमीनी रूप देने में जुट गए हैं। इसी क्रम में उन्होंने राज्य में काम करने वाले GIG कर्मचारियों के लिए दुर्घटना बीमा और स्वास्थ्य बीमा का ऐलान किया है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: December 24, 2023 17:56 IST
 GIG कर्मचारियों के लिए दुर्घटना बीमा व स्वास्थ्य बीमा का ऐलान।- India TV Hindi
Image Source : PTI GIG कर्मचारियों के लिए दुर्घटना बीमा व स्वास्थ्य बीमा का ऐलान।

हैदराबाद: तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को एक बड़ी घोषणा की है। उन्होंने GIG कर्मचारियों के लिए पांच लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का ऐलान किया है। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भोजन डिलीवरी करने, कैब चालक तथा ऑटो रिक्शा चालक जैसे GIG कर्मचारियों को पांच लाख रुपये का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराएगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार उन्होंने GIG कर्मचारियों (ऑनलाइन कंपनियों के साथ डिलीवरी से जुड़े काम करने वाले कर्मचारी) को यह भी आश्वासन दिया कि सरकार राजीव आरोग्यश्री योजना के तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा भी उपलब्ध कराएगी।

कौन लोग होते हैं GIG कर्मचारी

बता दें कि GIG कर्मचारी ऐसे लोग होते हैं जो स्वतंत्र रूप से ठेके के तौर पर अपना काम करते हैं। ये किसी कंपनी के साथ ऑनलाइन जुड़े रहते हैं और अपनी सेवाएं देते रहते हैं। इनमें ज्यादातर लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले होते हैं। इनके काम की बात करें तो ऑनलाइन सामानों की डिलिवरी करना, ऑनलाइन टैक्सी सेवाएं देने वाले, फोन कॉल पर सुधार कार्य करने वाले कर्मचारी इस लिस्ट में शामिल होते हैं। ऐसी ही अन्य कई कंपनियों में ये कर्मचारी अलग-अलग काम करते हैं। भारत में भी इन दिनों GIG कर्मचारियों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इसमें डिलीवरी ब्वॉय, कैब ड्राइवर जैसे काम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

सीएम द्वारा की जा रही योजनाओं की घोषणा 

इसके साथ ही यह भी बता दें कि राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही सीएम रेवत रेड्डी लगातार नई-नई जनकल्याणकारी योजनाओं का ऐलान कर रहे हैं। सरकार बनने के तुरंत बाद ही सीएम ने 9 दिसंबर से राज्य के स्वामित्व वाली राज्य परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा पूरा करने का आदेश जारी किया था। इसके साथ ही पहली बैठक में ही उन्होंने सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और ‘राजीव आरोग्यश्री’ स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का फैसला किया था। ‘राजीव आरोग्यश्री’ के तहत 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा। 

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें- 

कांग्रेस सरकार के श्‍वेतपत्र को BRS ने बताया झूठ का पुलिंदा, तेलंगाना विधानसभा में गरमाई बहस

जिनसे मिलने के कारण तेलंगाना के DGP हुए सस्पेंड, उनके CM बनने के बाद भी शीर्ष पद पर नहीं हुई बहाली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement