Friday, May 10, 2024
Advertisement

जिनसे मिलने के कारण तेलंगाना के DGP हुए सस्पेंड, उनके CM बनने के बाद भी शीर्ष पद पर नहीं हुई बहाली

काउंटिंग वाले दिन अंजनी कुमार ने वर्तमान मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्हें निलंबित किया गया था। उस दौरान उन पर कांग्रेस नेतृत्व के साथ मिलकर मिलीभगत के आरोप लगाए गए थे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 20, 2023 9:45 IST
सीएम रेवंत रेड्डी के साथ तेलंगाना के पूर्व डीजीपी अंजनी कुमार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सीएम रेवंत रेड्डी के साथ तेलंगाना के पूर्व डीजीपी अंजनी कुमार

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करना पुलिस महानिदेशक (DGP) अंजनी कुमार को भारी पड़ा था। चुनाव आयोग ने 3 दिसंबर को काउंटिंग के बीच कांग्रेस की बढ़त को देखते उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था। अंजनी कुमार को आदर्श आचार संहिता के दौरान कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी से मुलाकात करने की वजह से निलंबित किया गया था। उस दौरान उन पर कांग्रेस नेतृत्व के साथ मिलकर मिलीभगत के आरोप लगाए गए थे। ए. रेवंत रेड्डी के मुख्यमंत्री बन जाने के बाद चुनाव आयोग ने उनका निलंबन रद्द कर दिया था। हालांकि, अंजनी कुमार को शीर्ष पद पर बहाल नहीं किया गया है।

रवि गुप्ता हैं तेलंगाना के डीजीपी

रवि गुप्ता, जिन्हें अंजनी कुमार के स्थान पर डीजीपी नियुक्त किया गया था, वे शीर्ष पद का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार संभालते रहेंगे। रेवंत रेड्डी के नेतृत्व वाली नई कांग्रेस सरकार ने मंगलवार को आईपीएस अधिकारियों का बड़ा फेरबदल किया। कुल 20 आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। अंजनी कुमार जो निलंबन रद्द होने के बाद पोस्टिंग की प्रतीक्षा कर रहे थे, उन्हें सड़क सुरक्षा प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में तैनात किया गया है। वह आयुक्त, मुद्रण एवं लेखन सामग्री का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे। 

किन्हें कौन सा मिला विभाग?

सीवी आनंद जिन्हें अक्टूबर में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद चुनाव आयोग की ओर से हैदराबाद पुलिस आयुक्त के पद से हटा दिया गया था, उन्हें भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में तैनात किया गया है। राज्य पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड, तेलंगाना के प्रबंध निदेशक राजीव रतन को महानिदेशक सतर्कता और प्रवर्तन के रूप में स्थानांतरित और तैनात किया गया है। अभिलाषा बिष्ट अतिरिक्त महानिदेशक, कल्याण एवं खेल और एचएफएसी और होम गार्ड और प्रभारी समन्वय को आरबीवीआरआर तेलंगाना राज्य पुलिस अकादमी के निदेशक के रूप में स्थानांतरित और तैनात किया गया है। 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, कार्मिक डॉ.सौम्या मिश्रा को महानिदेशक, कारागार एवं सुधारात्मक सेवाओं के पद पर स्थानांतरित किया गया है। शिखा गोयल अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, महिला सुरक्षा, एसएचई टीम और भरोसा को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सीआईडी के पद पर स्थानांतरित किया गया है। वह निदेशक, साइबर सुरक्षा ब्यूरो और तकनीकी सेवाओं का पूर्ण अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगी। सीआईडी, तेलंगाना के अतिरिक्त महानिदेशक, महेश एम भाक्वावत को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, रेलवे और सड़क सुरक्षा के पद पर तैनात किया गया है।

- IANS इनपुट के साथ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement