Thursday, May 09, 2024
Advertisement

रामलला के लिए दिल खोलकर दान कर रहे भक्त, हर माह 2 करोड़ का चढ़ावा

रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है। दर्शन के लिए पहुंच रहे श्रद्धालु दिल खोलकर दान भी कर रहे हैं। रामलला के लिए रोजाना तीन से चार लाख का चढ़ावा आ रहा है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: January 17, 2024 19:54 IST
अयोध्या राम मंदिर- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE अयोध्या राम मंदिर

अयोध्या को लेकर इन दिनों देशभर में उत्साह है। अयोध्या राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर जगमगा रहा है। एक तरफ जहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या को करीने से सजाया जा रहा है, तो दूसरी तरफ दर्शन के लिए देश के कोने-कोने से लोग पहुंच रहे हैं। रामलला के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हो रही है। इसके साथ ही श्रद्धालु भगवान का दर्शन-पूजन और दिल खोलकर दान भी कर रहे हैं।

ऑनलाइन दान की काउंटिंग नहीं हुई

फिलहाल यहां रोजाना तीन से चार लाख का दान भगवान रामलला की दान पेटी में आ रहा है। पूरे महीने की बात की जाए तो यह राशि डेढ़ से 2 करोड़ रुपये है। ऑनलाइन दान की अभी तक कोई काउंटिंग नहीं की जा सकी। 22 जनवरी 2024 को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में लाखों भक्त पहुंचेंगे। वे यहां भगवान श्रीराम का दर्शन पूजन करेंगे और अपने इच्छा भाव से श्रीराम मंदिर के लिए दान भी करेंगे। फिलहाल यहां अस्थायी मंदिर में भी अपने रामलला के दर्शन-पूजन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी है। अपनी श्रद्धा से दान करने वालों का यह आलम तब है, जब भगवान श्री रामलला अपने अस्थायी मंदिर में हैं। जब वे अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे, तो इसका कोई अंदाजा नहीं है कि प्रतिदिन कितना दान आएगा। 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

Image Source : PTI
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी

प्रतिदिन तीन से चार लाख का चढ़ावा

हालांकि, यह जरूर है कि मंदिर बन जाने के बाद श्रद्धालुओं की ओर से दान-चढ़ावे का आंकड़ा चार गुना बढ़ जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता के मुताबिक, हमारे यहां दान पात्रों में रोजाना धन पड़ता है। जब भर जाता है तब उसकी गिनती होती है। कैसे कह दिया जाए कितना आ रहा है, लेकिन काउंटर पर जो आ रहा है, वह प्रतिदिन तीन से चार लाख के बीच है। महीने में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये आ रहा है। दानदाताओं की कमी नहीं है। अपने सामर्थ्य से लोग बढ़चढ़ कर दान दे रहे हैं। लोग अनोखी-अनोखी चीजें भी बनवाकर ला रहे हैं। लोग सोच रहे हैं कि भगवान के लिए क्या कर दें। लोग जो कर रहे हैं, हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।

(- IANS इनपुट के साथ)

तेलंगाना में रीजनल रिंग रोड के लिए भूमि अधिग्रहण लंबित, CM ने काम में तेजी लाने के दिए निर्देश

MP: शारदा माता मंदिर में भक्त ने क्यों काटा गला? झटपटाते हुए हवनकुंड के पास मिला, दर्दनाक मौत

गुजरात पुलिस में सेवा दे चुके कुत्तों के लिए बना विशेष आश्रय गृह, मिलेंगी ये सुविधाएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement