Friday, May 24, 2024
Advertisement

सपा ने टीएमसी के लिए भदोही की ही सीट क्यों छोड़ी, क्या है समीकरण?

समाजवादी पार्टी ने भदोही संसदीय सीट टीएमसी के लिए छोड़ दी है। इस सीट पर टीएमसी से पूर्व सीएम कमलापति त्रिपाठी के परपोते को टिकट मिल सकता है।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: March 18, 2024 18:41 IST
सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ ललितेश पति त्रिपाठी - India TV Hindi
Image Source : X@LALITESHPATI सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ ललितेश पति त्रिपाठी

भदोहीः समाजवादी पार्टी (सपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने छह उम्मीदवारों की आज तीसरी लिस्ट जारी कर दी। सपा ने भदोही संसदीय सीट इंडिया गठबंधन की सहयोगी टीएमसी के लिए छोड़ी है। सपा के इस कदम से हर कोई चकित है क्योंकि इससे पहले कोई सुबगुहाट नहीं थी कि टीएमसी यूपी में भी चुनाव लड़ेगी। अब सभी के मन में यह सवाल उठ रहा है कि जब टीएमसी ने सपा के लिए पश्चिम बंगाल में कोई सीट नहीं छोड़ी तो अखिलेश यादव ने क्यों भदोही की सीट टीएमसी को दे दी। 

ललितेश पति त्रिपाठी को टिकट दे सकती है टीएमसी 

दरअसल, भदोही संसदीय क्षेत्र से ललितेश पति त्रिपाठी चुनाव लड़ना चाहते हैं। टीएमसी ने शुक्रवार शाम ललितेश को अपना उम्मीदवार भी घोषित कर दिया। ललितेश पति त्रिपाठी सपा प्रमुख अखिलेश यादव के भी करीब रहे हैं। 21 फरवरी को उन्होंने एक्स हैंडल पर एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें वह अखिलेश यादव के साथ नजर आ रहे हैं। सपा से नजदीकी के चलते ही उन्हें भदोही से चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है। 

पूर्व सीएम कमलापति त्रिपाठी के परपोते हैं ललितेश

ललितेश पूर्वी यूपी विशेष रूप से मिर्जापुर और भदोही की सियासत का बड़ा चेहरा हैं। उनका परिवार कई वर्षों से राजनीति में रहा है। ललितेश यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. पंडित कमलापति त्रिपाठी के परपोते हैं। टीएमसी में शामिल होने से पहले वे कांग्रेस में थे। 

मड़ियान सीट से रह चुके हैं विधायक

ललितेश पति त्रिपाठी मिर्जापुर की मड़ियान विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं। ललितेश को मैदान में उतारकर इंडिया गठबंधन ब्राह्रण वोट बैंक को साधना चाह रहा है। इंडिया गठबंधन को लगता है कि अगर भदोही से पूर्व सीएम कमलापति त्रिपाठी के परिवार के सदस्य को मैदान में उतारा जाए तो उसका फायदा चुनाव में मिल सकता है। 

सपा की तीसरी लिस्ट में इन्हें मिला मौका

बता दें कि सपा की तीसरी लिस्ट में बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार, मेरठ से भानुप्रताप सिंह एडवोकेट, अलीगढ़ से बिजेन्‍द्र सिंह, हाथरस से जसवीर बाल्मीक और लालगंज से दरोगा सरोज को उम्मीदवार बनाया गया है। इसके पहले भी सपा ने उम्मीदवारों की दो सूची जारी की थी।

ये भी पढ़ेंः लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती

यूपी में सपा का टीएमसी के साथ भी हुआ गठबंधन, इस सीट से लड़ेगा ममता की पार्टी का उम्मीदवार

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement