Monday, April 29, 2024
Advertisement

देसी गाय की खरीद पर 40 हजार रुपये दे रही योगी सरकार, यूं फायदा उठा सकते हैं आप

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार देसी गाय पालने वालों के लिए एक खास योजना लेकर आई है जिसमें उन्हें 40 हजार रुपये तक का अनुदान मिल सकता है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: June 24, 2023 20:10 IST
Yogi government, Yogi government Cow, Yogi government Cow 40 thousand- India TV Hindi
Image Source : FILE गोसेवा करते उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार देसी गाय पालने वालों के लिए एक कमाल की योजना लेकर आई है। सूबे के गोपालकों की आय बढ़ाने, उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और स्वदेशी नस्ल की गायों के प्रति उनका रुझान बढ़ाने के लिए ‘नंद बाबा दुग्ध मिशन’ के तहत ‘स्वदेशी गौ संवर्धन योजना’ को लॉन्च किया गया है। इसके तहत गाय पालने वालों को दूसरे राज्य से साहिवाल, थारपारकर और गिर गाय खरीदने पर उन्हे ट्रांसपोर्टेशन, ट्रांजिट बीमा और पशु बीमा समेत अन्य मदों पर खर्च होने वाले पैसों पर 40 हजार रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी। 

अधिकतम 2 देसी गायों पर दिया जाएगा अनुदान

गोपालकों को यह सब्सिडी अधिकतम 2 देसी गायों की खरीद पर दी जाएगी। इसी तरह योगी सरकार देसी गाय पालने वालों को मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के तहत प्रोत्साहन राशि देगी। यह प्रोत्साहन राशि भी अधिकतम 2 देसी गायों पर दी जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदेश में दुग्ध उत्पादन में तेजी लाने के लिए दूसरे राज्यों पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारक और गुजरात से गिर जैसी देशी नस्ल की गाय खरीदने पर ट्रांसपोर्टेशन से संबंधित विभिन्न मदों के लिए कुल व्यय का 40 प्रतिशत या अधिकतम 40 हजार रुपये प्रति गाय का अनुदान दिया जाएगा।

अलग से भी 15 हजार रुपये पाने का मौका
बता दें कि यह रकम गायों को दूसरे राज्य से प्रदेश में लाने पर पड़ने वाली परिवहन लागत, ट्रांजिस्ट इंश्योरेंस और 3 साल के लिए पशु बीमा पर दी जाएगी। इसी तरह प्रदेश के डेयरी किसानों को उन्नत नस्ल एवं उच्च उत्पादकता वाली देसी गायों के पालन पर योगी सरकार मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना के लिए 10 से 15 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दे रही है। इसके तहत डेयरी किसानों को देसी नस्ल वाली साहिवाल, गिर, हरियाणा, गंगातीरी और थारपारक गाय पर 10 से 15 हजार रुपये प्रोत्साहन धनराशि के रूप में देगी। यह राशि योगी सरकार डेयरी किसान को अधिकतम दो गायों पर देगी।

दूध के हिसाब से अलग-अलग है अनुदान
इस रकम को 2 भागों में बांटा गया है। इसमें साहिवाल, गिर और थारपारक गाय द्वारा 8 से 12 लीटर प्रतिदिन दूध देने पर 10 हजार रुपये और 12 लीटर से ज्यादा प्रतिदिन दूध देने पर 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिये जाएंगे। वहीं, हरियाणा गाय द्वारा प्रतिदिन 6 से 10 लीटर दूध देने पर 10 हजार और 10 लीटर से ज्यादा दूध देने पर 15 हजार रुपये दिये जाएंगे। इसके अलावा गंगातीरी गाय के 6 से 8 लीटर प्रति दिन दूध देने पर 10 हजार और 8 लीटर से ज्यादा दूध देने पर 15 हजार रुपये दिये जाएंगे। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement