Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्यासे बंदर ने पानी पीकर किया ऐसा काम, Video देखकर कहेंगे कि पूर्वज ज्यादा समझदार थे

बंदर प्यासा था लेकिन उसने कोई बेवकूफी या लापरवाही नहीं की। इस सयाने बंदर से सीख लेनी चाहिए इंसानों को। वीडियो देखिए।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 13, 2021 14:39 IST
smart monkey- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@IPSKABRA smart monkey

धरती और प्रकृति ने इंसानों को काफी कुछ दिया है। हवा, पानी, रहने को जगह और खाने को भोजन। लेकिन हम इंसानों ने लापरवाही की सारी हदें तोड़कर इन संसाधनों को ही नष्ट करना शुरू कर दिया है। एक तरफ रहने की जगह कम होती जा रही है और दूसरी तरफ हम पानी की इतनी बर्बादी करते हैं कि पानी के लिए भी आगे जाकर तरसना पड़ सकता है। हम लापरवाह हैं लेकिन हमारे पूर्वज नहीं थे। जी हां, हमारे पूर्वज यानी बंदर हमसे कहीं ज्यादा समझदार हैं, वो इंसानी सभ्यता से परिचित नहीं लेकिन इतना जानते हैं कि पानी को बर्बाद होने से बचाना है। 

ऐसे ही एक समझदार बंदर का वीडियो वायरल हो रहा है जो पानी की बर्बादी को लेकर लोगों को सजग कर रहा है। ये शानदार वीडियो है जिसमें बंदर एक नल से पानी पीकर अपनी प्यास बुझाता है और फिर नल के बंद कर देता है। आमतौर पर लापरवाह लोग नलके बंद नहीं करते औऱ पानी  बर्बाद होता रहता है लेकिन ये बंदर होकर भी इतना समझदार है कि इसे पानी का महत्व पता है। 

इस वीडियो को आईपीएस अधिकारी दीपांशु काबरा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। दीपांशु ने एक कैप्शन भी दिया है - धरती पर हर संसाधन सीमित हैं. जितना ज़रूरी हो उतना ही इस्तेमाल करने, फालतू बर्बाद ना करने की सीख हम मनुष्य इस बंदर से लें। ताकि दूसरों के लिए कमी ना हो।

देखा जाए तो लाखों लोगों को इस बंदर से प्रेरणा लेने की जरूरत है। अगर ऐसे ही पानी को बचाया जाए तो पानी की कमी नहीं होगी, हमारी धरती सुरक्षित रहेगी और हमारे संसाधन भी बचे रहेंगे। 

इस वीडियो को काफी सराहना मिल रही है। लोग इस बंदर की तारीफ कर रहे हैं और प्रकृति के प्रति जागरुक इस वीडियो की तारीफ हो रही है। 

एक यूजर ने लिखा है - स्मार्ट बंदर, कितना भी कह लो, इंसानों से समझदार तो ये जानवर हैं। 

एक यूजर ने शिमला के जाखू मंदिर का हवाला देते हुए कहा है कि वहां के बंदर भी ऐसी समझदारी दिखाते हैं।

एक यूजर ने लिखा है - हम इंसानों के इससे सीख लेनी चाहिए। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement