Saturday, April 20, 2024
Advertisement

दुर्लभ पीले कछुए को देख हैरान हुए लोग, जानिए क्यों है ऐसा रंग

इसी साल की शुरुआत में ओडिशा में भी पीले रंग का कछुआ मिला था, जिसे देखकर लोग दंग रह गए थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2020 12:15 IST
yellow turtle rescued in west bengal viral post- India TV Hindi
Image Source : TWITER: @DEVA_IITKGP दुर्लभ पीले कछुए को देख हैरान हुए लोग

ओडिशा के बालासोर जिले के बाद अब पश्चिम बंगाल के बर्धमान में एक दुर्लभ प्रजाति के पीले रंग के कछुए को देखा गया। इस कछुए के अनोखे रंग को देखकर सभी हैरान रह गए। बताया जा रहा है कि स्थानीय लोगों ने उसे सुरक्षित बचाकर वन विभाग के हवाले कर दिया है। 

जानकारों का कहना है कि यह संभवत: अल्बिनो है। इस तरह का एक और कछुआ कुछ साल पहले सिंध में पाया गया था। कछुए की आंखों का रंग भी पीला है। शरीर और ऊपरी शेल भी इसी रंग का है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि इस कछुए को कोई बीमारी है, जो स्थाई गड़बड़ी या जन्मजात गड़बड़ी की वजह से भी होती है। 

बता दें कि इसी साल की शुरुआत में ओडिशा में भी पीले रंग का कछुआ मिला था, जिसे देखकर लोग दंग रह गए थे। कछुआ साजनपुर गांव के वासुदेव महापात्र नामक किसान की खेत में पाया गया है। वासुदेव ने अपने खेत में काम करते हुए यह कछुआ देखा था। कछुए को पकड़कर वह अपने घर ले आया। बाद में उसने कछुए को वन अधिकारियों को सौंप दिया।

ये अद्भुत और दुर्लभ प्रजाति का कछुआ म्यांमार, पाकिस्तान सहित कई देशों में पाया जाता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement