Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शख्स ने बनाई बिना पहिए की साइकिल, चलती है तो लोगों की नजरें नहीं हटती, Video में देखें इस इंजीनियर का कमाल

सोशल मीडिया पर आपने अब तक तिकोने और चौकोर पहिए वाली साइकिल देख लिया होगा लेकिन आज हम आपको बिना पहिए वाली साइकिल दिखाने जा रहे हैं। इस साइकिल को देखने के बाद आपका मुंह खुला का खुला रह जाएगा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 12, 2023 12:54 IST
Wheel less Cycle- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बिना पहिए वाली साइकिल।

आज तक आपने साइकिलें कई तरह की देखी होगी। बैट्री वाली, गियर वाली और पैडल वाली। सबमें एक चीज कॉमन होगी वह ये की इन सभी साइकिलों में आपने पहिया तो देखा ही होगा। बिना पहिए की साइकिल नहीं चल सकती। भले साइकिल में ब्रेक न हो तो चल जाएगा लेकिन पहिया ही न हो तो साइकिल का चलना मुश्किल है। अब आप सोचिए कि साइकिल बिना पहिए के कैसे चलेगी। आपका जवाब होगा साइकिल क्या बिना पहिए के तो कोई भी वाहन नहीं चल सकता। लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको एक बिना पहिए वाली साइकिल दिखाने जा रहे हैं। जो सही सलामत चलती भी है। 

बिना पहिए की साइकिल

जी हां, सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक शख्स बिना पहिए की साइकिल बनाता है और उसे चलाकर दिखाता है। ये साइकिल समान्य साइकिल जैसी ही है इसमें कोई खास डिजाइन या टेक्नोलॉजी नहीं लगी है। इसमें सभी चीजें बिल्कुल सेम है बस एक चीज अलग है वह कि इसमें पहिया नहीं है। इस साइकिल को बनाने वाला शख्स एक इंजीनियर है। शख्स द्वारा बनाए गए व्हीललेस साइकिल को देखकर सभी लोग चौंक गए। बता दें कि इस साइकिल में कोई पहिया नहीं लगा है और इसमें पहिए की जगह रबर की बेल्ट का इस्तेमाल किया गया है। इंजीनियर ने साइकिल में व्हील बेल्ट के दो सेट लगाए हैं। इसे देखकर सेना में इस्तेमाल होने वाले टैंक याद आ जाएंगे। इन रबर बेल्ट को एक मेटल फ्रेम में लगाया गया है जिसे चेन से एक दूसरे को जोड़ा गया है। ताकि आप पैडल मारें तो रबर की बेल्ट घूमे और साइकिल चलने लगे।

Wheel less Bicycle

Image Source : SOCIAL MEDIA
पहिए की जगह लगाया गया मेटल का फ्रेम।

Wheel less Bicycle

Image Source : SOCIAL MEDIA
रबर की प्लेट का किया गया इस्तेमाल।

साइकिल बनाने का ये वीडियो देखें

इस साइकिल बनाने वाले इंजीनियर का नाम सर्गी गोर्डियेव है। ये इंजीनियर इन साइकिलों को ऐसे ही नहीं तैयार कर देता। वह इसके पीछे का गणित और विज्ञान दोनों को अच्छे से समझता है फिर उस साइकिल का ब्लू प्रिंट तैयार करता है। उनके इस साइकिल बनाने की प्रक्रिया का वीडियो उनके यूट्यूब चैनल 'द क्यू' (The Q) पर उपलब्ध है। इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 13 मिलियन लोगों ने देखा और 36 हजार लोगों ने लाइक किया है।  

ये भी पढ़ें:

Optical Illusion: इनमें से कौन सा Instagram का असली Logo नहीं है, सिर्फ तेज नजर और दिमाग वाले ही लोग दे पाएंगे सही जवाब

Video: इसे कहते हैं मौत को टक से छूकर वापस आना, सैकड़ों मगरमच्छों के चुंगल से बच निकला एक अकेला मुर्गा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement