Friday, April 19, 2024
Advertisement

अब दूर रहकर भी होगा प्यार का एहसास, चीन की ये डिवाइस दे रही KISS लेने का मौका

चांगझौ वोकेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेक्ट्रोनिक टेक्नोलॉजी द्वारा आविष्कार का पेटेंट कराया गया है। इस डिवाइस के फिचर्स के बारे में जानकर चौंक जाएंगे।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: February 27, 2023 9:25 IST
kissing device went viral on social media- India TV Hindi
Image Source : TWITTER किसिंग डिवाइस सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

चीन की एक यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा उपकरण ईजाद किया है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। खबर की हेडलाइन से आप अंदाजा लगा ही चुके होंगे। ऐसे में ज्यादा समय बर्बाद आपका नहीं करेंगे। चीन ने किसिंग डिवाइस बनाई है। मिली जानकारी के मुताबिक, चांगझौ वोकेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेक्ट्रोनिक टेक्नोलॉजी द्वारा आविष्कार का पेटेंट कराया गया है। इस डिवाइस के फिचर्स के बारे में जानकर चौंक जाएंगे।

लॉग डिस्टेंस के लिए बेहतर डिवाइस

आउटलेट के अनुसार, सिलिकॉन होठों के साथ यूनिक "किस डिवाइस" प्रेशर सेंसर और एक्ट्यूएटर्स से लैस है। ऐसा कहा जाता है कि उपयोगकर्ता के होठों के प्रेशर, मोशन और तापमान की नकल करके एक रियल किस की कॉपी करने में सक्षम है। किस की गति के अलावा, डिवाइस उपयोगकर्ता द्वारा की जाने वाली आवाज को भी शेयर कर सकता है। डिवाइस उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को बस एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा और डिवाइस को फोन के चार्जिंग पोर्ट में प्लग करना होगा। ऐप पर पार्टनर के साथ डिवाइस को पेयर करने के बाद, वे एक वीडियो कॉल शुरू करना होगा और अपने किस की प्रतिकृतियां को एक-दूसरे के साथ फिर शेयर कर सकते हैं।

आखिर बना कैसे?

डिजाइन के प्रमुख आविष्कारक जियांग झोंगली ने चीन के सरकारी ग्लोबल टाइम्स से बात करते हुए कहा, "मैं अपनी प्रेमिका के साथ लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में था, इसलिए हम केवल फोन के माध्यम से एक-दूसरे से संपर्क करते थे। इस उपकरण की प्रेरणा उत्पन्न हुई"। आउटलेट के अनुसार, जियांग ने 2019 में पेटेंट के लिए आवेदन किया था, लेकिन पेटेंट जनवरी 2023 में समाप्त हो गया। अब उन्हें उम्मीद है कि इस डिवाइस में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति डिजाइन का विस्तार और सुधार कर सकता है।

यूजर्स के बीच बहस छिड़ी
इस बीच चीनी सोशल मीडिया Weibo पर इस डिवाइस ने तहलका मचा दिया है। जबकि कुछ उपयोगकर्ताओं ने डिवाइस के लिए एक अजीब पक्ष देखा, दूसरों ने इसे "अश्लील" और "डरावना" के रूप में आलोचना की। कुछ ने चिंता भी व्यक्त की कि नाबालिग इसे खरीद सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक यूजर ने लिखा, "मैं इस डिवाइस को समझ नहीं पा रहा हूं लेकिन मैं पूरी तरह से सदमे में हूं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement