Friday, April 19, 2024
Advertisement

IAS ने शेयर किए 2 से 50 पैसे तक के सिक्कों की फोटो, लोगों से इनसे जुड़ा उनका अनुभव पूछा

ट्विटर पर एक IAS अधिकारी का पोस्ट वायरल हो रहा है। IAS ने पुराने सिक्कों की फोटो शेयर कर लोगों से उनके अनुभव के बारे में पूछा। इसके जवाब में यूजर्स सिक्कों को लेकर अपनी पुरानी यादों को साझा किया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: February 26, 2023 11:10 IST
IAS अवनीश शरण ने पुराने सिक्कों की फोटो शेयर की।- India TV Hindi
Image Source : TWITTER IAS अवनीश शरण ने पुराने सिक्कों की फोटो शेयर की।

एक समय था जब इतनी महंगाई नहीं थी। देश में 1 पैसा भी चलता था। 10 रुपए में तो महीने भर का राशन आ जाता था। 1 आना -2 आना में भी लोग घर का समान ले आते थे। धीरे-धीरे समय बदला और 1 आना-2आना का चलन बंद हुआ लेकिन फिर भी 10 पैसे, 20 पैसे, 25 पैसे और 50 पैसे चलते थे। सन 2000 तक तो 20 पैसे चलता था। इसके बाद बाजार में बस 25 और 50 पैसे ही चलते थे। धीरे-धीरे इनका चलन भी बंद हो गया और आज 1 रुपए से भारतीय मुद्रा की शुरूआत होती है। आपके घर पर बड़े-बुजुर्ग पुराने सिक्कों को लेकर कहानियां जरूर सुनाते होंगे और बताते होंगे कि जमाना कैसे बदल गया। आज भी कई लोगों के घरों में ऐसे सिक्के सहेज कर रखे होंगे। कई लोगों का तो पुराने सिक्कों को इकट्ठा कर रखना शौक होता है। 2016 में भारत सरकार ने फिर से भारतीय मुद्रा में बड़ा बदलाव किया था और 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए थे। 

IAS ने पुराने सिक्कों की फोटो शेयर कर लोगों से उनके अनुभव के बारे में पूछा

हाल में ही एक IAS ऑफिसर ने पुराने सिक्कों की फोटो ट्विटर पर शेयर कर लोगों से उसी अहसास के बारे में पूछा। IAS अवनीश शरण अक्सर ट्विटर पर ऐसी चीजें शेयर करते रहते हैं। इस बार उन्होंने पुराने सिक्कों के जरिए लोगों से उनके पुराने अनुभव के बारे में पूछा। IAS अधिकारी ने जो तस्वीर शेयर किया है उसमें 2 पैसे, 3 पैसे, 5 पैसे, 10 पैसे, 25 पैसे और 50 पैसे की फोटो शेयर किया है। साथ में ही उन्होंने कैप्शन लिखा- इनमें से किस सिक्के से आपने कुछ ख़रीदा है ? 

यूजर्स ने अपनी पुरानी यादों को साझा किया

IAS अधिकारी का यह ट्विट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। उनके पूछे गए सवाल के जवाब में कई यूजर्स ने अपने अनुभवों को साझा किया। एक यूजर ने लिखा- कुछ तो अलग बात थी इन सिक्कों में, मुट्ठी में हो तो सब मुमकिन लगता था। वहीं एक दूसरे यूजर ने अपनी याद साझा करते हुए लिखा कि 1 पैसे में 1 लेमनचूस मिल जाता था और 5 पैसे में 5 मिलते थे। एक अन्य यूजर ने बताया कि 50 पैसे में 1 समोसा आता था। कई लोगों ने बताया कि उनहोंने अपने जीवन में कौन-कौन से सिक्कों से क्या खरीदा है।

ये भी पढ़ें:

खेसारी के गाने 'नून रोटी खाएंगे...' पर किली पॉल ने उड़ाया गर्दा, Video देख लोग बोले- ठीक है

13 साल के छात्र पर आया इंग्लिश टीचर का दिल, स्कूल में की गंदी हरकतें फिर हुई प्रेग्नेंट, जज ने सुनाई 10 साल की जेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement