Friday, April 19, 2024
Advertisement

ये भी काम सही है! कुत्तों को घुमाकर युवक बन गया करोड़पति

अमेरिका के ब्रुकलिन में रहने वाले एक शख्स ने कुत्तों को घुमाकर करोड़ों रुपए कमा लिए हैं। कुत्ते घुमाने के बिजनेस की वजह से वह 1 साल में ही करोड़पति बन गया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: January 26, 2023 22:02 IST
माइकल जोसेफ, Dog Walker- India TV Hindi
माइकल जोसेफ

अमेरिका के ब्रुकलिन में रहने वाले एक शख्स ने कुत्तों को घुमाकर करोड़ों रुपए कमा लिए हैं। कुत्ते घुमाने के बिजनेस की वजह से वह 1 साल में ही करोड़पति बन गया। यह शख्स पहले टीचर हुआ करता था उसने टीचर की नौकरी छोड़ी और अब वह एक साल में ही करोड़ों कमा लिया। यह शख्स कुत्तों को घुमाने का काम करता है। इसके लिए उसने एक बिजनेस डाला और कई कर्मचारियों को काम पर रखा। धीरे-धीरे उसका बिजनेस चल गया और अब उसने अपना चेन अमेरिका के कई शहरों में भी खोल दिया है। 

टीचर की जॉब छोड़कर शुरू किया कुत्ता घुमाने का काम

न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक माइकल जोसेफ नाम का यह शख्स जब टीचर था तब उसकी सलाना कमाई 30 लाख रुपए थी लेकिन जब से वह कुत्तों को घुमाने का काम शुरु किया है तब से वह करोड़ों रुपए कमा रहा है। माइकल मूल रूप से अमेरिका के ब्रुकलिन शहर के हैं लेकिन उन्होंने अभी हाल में ही न्यूजर्सी में एक शानदार घर खरीदा है। उनके पास खुद की कार भी है। हालमें ही वह अपने पूरे परिवार को डिज्नी वर्ल्ड घुमाने लेकर गए थे। ये सब उन्होंने डॉग वॉकर बिजनेस के दम पर किया है। इस बिजनेस का ही नतीजा है कि उन्होंने अभी हाल में ही अपने 18 महीने के बच्चे के लिए 8 लाख रुपए का निवेश किया है। 

ऐसे हुई शुरूआत

साल 2019 में जोसेफ ने कुत्तों को घुमाने का काम पार्ट टाइम शुरु किया था। जोसेफ अपने कुत्तों को घुमाने के लिए पास के पार्क में ले जाते थे। वहां पर लोग उन्हें कुत्तों को घुमाते हुए देखते थे और आपस में ये ही बात करते थे कि सभी कुत्ते जोसेफ की बात मानते हैं। इसी दौरान एक शख्स ने जोसेफ से पूछा कि क्या वह कुत्तों को घुमाने का काम शुरु करेंगे? यहीं से जोसेफ की जिंदगी में यू-टर्न आया। 

जोसेफ अपने कुत्तों को घुमाने के लिए पास के पार्क में ले जाते थे।

Image Source : INDIATV
जोसेफ अपने कुत्तों को घुमाने के लिए पास के पार्क में ले जाते थे।

एक साल में की करोड़ों की कमाई

इस काम से माइकल जोसेफ की कमाई बढ़ गई। इसे देखते हुए उन्होंने अपनी टीचिंग की जॉब छोड़ दी और कुत्ते घुमाने का बिजनेस पार्कसाइड पप्स (Parkside Pups) शुरू कर दिया। इसके अलावा उनके कई क्लाइंट्स बन गए जो इन्हें आधे घंटे कुत्तों को घुमाने के लिए 1500 रुपए देते थे। पिछले साल उन्होंने इस बिजनेस से 1 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कमाई की। हालांकि लॉकडाउन के दौरान उनके काम पर भी असर पड़ा था लेकिन जैसे लोग ऑफिस जाना शुरू किए वैसे ही जोसेफ का काम फिर से फलने-फूलने लगा। बढ़ते बिजनेस को देखकर माइकल जोसेफ ने एक ऐप भी लॉन्च किया और कई सारे कर्मचारियों को काम पर नियुक्त किया। 

सर्विस चार्ज

कुत्ता घुमाना - 2000 से 2500 रुपए प्रति घंटा

कुत्ते की ट्रेनिंग - 5000 रुपए प्रति घंटा
एक रात कुत्ते को रखना - 5200 रुपए

आज की तारीख में जोसेफ के साथ 5 लोग फुलटाइम जॉब कर रहे हैं। उनका यह बिजनेस मैनहट्न और ब्रुकलिन में चल रहा है  जल्दी ही वह इस काम को न्यूजर्सी और मिडिलटाउन में भी शुरू करेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement