Friday, April 26, 2024
Advertisement

जयपुर में मौजूद है हाथों से बनाई गई दुनिया की सबसे बड़ी कुरान, बनाने में लगा 2 साल का समय

सोशल मीडिया पर आजकल एक वीडियो काफी देखा जा रहा है जिसमें एक कुरान नजर आ रहा है। इसके रचनाकारों का मानना है कि यह दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: March 15, 2024 12:59 IST
दुनिया की सबसे बड़ी कुरान- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दुनिया की सबसे बड़ी कुरान

आजकल सोशल मीडिया पर एक कुरान ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा हुआ है। ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह कुरान दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है। अभी सोशल मीडिया पर लोग एक वीडियो काफी देख रहे हैं जिसमें सबसे बड़ा कुरान दिखाई दे रहा है। उसे देखने के लिए भारी संख्या में लोग भी जयपूर में पहुंच रहे हैं। सबसे बड़ी कुरान की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रहा है। आइए आपको इस कुरान के बारे में और अधिक जानकारी देते हैं।

सबसे बड़ी कुरान के बारे में जरूरी जानकारी

राजस्थान में टोंक के मौलाना अब्दुल कलाम आजाद अरबी फारसी शोध संस्थान की देखरेख में बनाई गई कुरान को 13 मार्च 2024 को जयपुर में लोगों के लिए रखा गया। इस कुरान को हाथों से बनाया गया है। इस कुरान को पूरा करने में करीब 2 साल का समय लगा। इस कुरान की लंबाई 10.5 फीट और चौड़ाई 7.6 फीट है।

यहां देखें वायरल हो रहा वीडियो

इस कुरान को तैयार करने का काम साल 2012 में शुरू हुआ जो 2014 में जाकर पूरा हुआ। इसके हर पेज को बड़ी ही सावधानी के साथ तैयार किया गया है। कुरान के रचनाकारों के मुताबिक इसके लिए इस्तेमाल किए गए इंक को जर्मनी से मंगवाया गया था। रचनाकारों का दावा है कि यह संभवत: दुनिया की सबसे बड़ी कुरान है। उनका कहना है कि उन्होंने सबसे बड़ी कुरान के बारे में कहीं नहीं पढ़ा।

ये भी पढ़ें-

रेस में अचानक दिखा हैरान कर देने वाला नजारा, Video हो रहा है वायरल

शादी में क्या कभी आपके साथ हुआ है ऐसा खेल? Video देखकर कई लोग कर पाएंगे खुद से रिलेट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement