Thursday, May 16, 2024
Advertisement

वीकेंड मैरिज के बारे में सुना है आपने? दुनिया में काफी तेजी से बढ़ रहा है यह ट्रेंड

दुनिया में वीकेंड मारिज का चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। इस शादी को वर्किंग प्रोफेशनल्स बहुत पसंद कर रहे हैं। आप भी जानिए इस शादी के बारे में।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: May 22, 2023 13:37 IST
वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ये शादी परफेक्ट।- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए ये शादी परफेक्ट।

शादी को लेकर आज तक हम यहीं सुनते आए हैं कि शादी के बाद पति-पत्नी एक साथ जीवन भर रहेंगे। पूरी दुनिया में कई तरह की शादियां होती हैं लेकिन आजकल की इस इमोशनलेस दुनिया में एक और तरह शादी काफी चलन में है जिसे वीकेंड मैरिज कहा जा रहा है। इस शादी का ट्रेंड बिल्कुल नया है। इस शादी के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है। तो चलिए आपको इस शादी के बारे में बताते हैं। 

वीकेंड के दिन ही सिर्फ पार्टनर के साथ रहिए

वीकेंड शादी का सबसे ज्यादा ट्रेंड जापान में है। इसे सेपरेशन मैरिज भी कहते हैं। वीकेंड शादी के नाम में ही इसका अर्थ छुपा हुआ है। इस शादी को करने वाले कपल सिर्फ वीकेंड पर ही एक दूसरे से मिलते हैं। बाकी के दिन ये लोग अपने काम में बीजी होते हैं। इस शादी को करने के बाद कोई भी कपल एक दूसरे के जीवन में ज्यादा हस्तक्षेप नहीं करता। इस शादी के तहत कपल शादी के बाद भी एक ही घर में अलग-अलग कमरे में सोते हैं। कुछ कपल अलग-अलग घरों में रहते हैं तो कई दूसरे शहर और दूसरे सोसाइटी में रहते हैं। इस शादी में कई कपल्स एक-दूसरे से हफ्ते दो हफ्ते तक नहीं मिलते। जापान में ऐसा इसलिए है क्योंकि यहां के लोग अपने काम और लाइफस्टाइल को लेकर इतना फोकस हैं कि वह कुछ समय के लिए अपने भावनात्मक जरूरतों को कुछ समय के लिए किनारे कर देते हैं। शायद इसी का नतीजा है कि आज जापान तकनीक के साथ-साथ नई सोच में भी सबसे आगे है। 

इस शादी में कपल्स के बीच कोई बंधन नहीं है।

Image Source : FREEPIK
इस शादी में कपल्स के बीच कोई बंधन नहीं है।

जापान में तेजी से बढ़ रहा है वीकेंड शादी का ट्रेंड।

Image Source : FREEPIK
जापान में तेजी से बढ़ रहा है वीकेंड शादी का ट्रेंड।

कोई बंधन नहीं, खुलकर जीते हैं कपल्स

इस तरह की शादी में आप बस वीकेंड पर ही अपने पार्टनर के साथ रहिए बाकी 5 दिन आप अपनी जिंदगी अपने मन से खुलकर बिताइए। इस शादी में आपको अपने पार्टनर से पर्सनल स्पेस मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस शादी में कपल अपनी आजादी को भरपूर जीते हैं। वीकेंड शादी में आप अपने करियर और रिश्ते को अच्छे से हैंडल कर सकते हैं। इसमें दूसरी शादियों की तरह आपको अपने परिवार और बच्चों की परवरिश के लिए करियर से समझौता करने की कोई जरूरत नहीं है।

जापान के लोगों में इस शादी का गजब का क्रेज है।

Image Source : FREEPIK
जापान के लोगों में इस शादी का गजब का क्रेज है।

कोई ट्रस्ट इश्यू नहीं

इस शादी में दूसरी शादियों की तरह पति-पत्नी भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। कपल एक दूसरे पर आंख बंद कर के भरोसा करते हैं और अपने वीकेंड पर हर एक लम्हा अपने पार्टनर के नाम कर देते हैं। इस शादी में कपल एक दूसरे का बहुत सम्मान करते हैं और दोनों मिलकर ही भविष्य की योजनाएं बनाते हैं।

ये भी पढ़ें:

रील बनाने के लिए चलती कार के बोनट पर बैठी दुल्हन, ट्रैफिक पुलिस ने काटा 16500 का चालान

बहुत बड़े डॉन बन रहे थे, पुलिस ने ऐसा सबक सिखाया कि जीवन भर याद रहेगा, देखें Video

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement