1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पश्चिम बंगाल
  4. चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी वीरेंद्र को पद से हटाने का आदेश दिया

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी वीरेंद्र को पद से हटाने का आदेश दिया

चुनाव आयोग ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वीरेंद्र को तत्काल प्रभाव से पद से हटाने का आदेश दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 09, 2021 22:29 IST
DGP Virendra, DGP Virendra Bengal, EC DGP Virendra Bengal, DGP Virendra IPS P Nirajnayan- India TV Hindi
Image Source : PTI चुनाव आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को भेजे निर्देश में कहा कि वीरेंद्र को ऐसा कोई पद नहीं दिया जाना चाहिए जो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से चुनावों से जुड़ा हो।

कोलकाता/नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वीरेंद्र को तत्काल प्रभाव से पद से हटाने का आदेश दिया और उनके स्थान पर पी. नीरजनयन की नियुक्ति की। आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को भेजे निर्देश में कहा कि वीरेंद्र को ऐसा कोई पद नहीं दिया जाना चाहिए जो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से चुनावों से जुड़ा हो। सूत्रों ने बताया कि यह फैसला ऐसे वक्त किया गया जब कई राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से शिकायत कर आरोप लगाया था कि वीरेंद्र सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के प्रति झुकाव रखते हैं।

चुनाव आयोग द्वारा जारी आदेश में कहा गया, ‘आयोग को कल (बुधवार) सुबह 10 बजे तक अनुपालन के बारे में जानकारी दी जाए।’ आयोग ने हाल में जावेद शमीम को पश्चिम बंगाल के एडीजी (कानून-व्यवस्था) पद से हटा दिया था और उनके स्थान पर जगमोहन की तैनाती की थी। पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान की शुरूआत 27 मार्च को होगी और आखिरी चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा। इससे पहले चुनाव आयोग ने कहा था कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए केन्द्रीय बलों की 415 कंपनियों को तैनात किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे। दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे। इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा। बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा। तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा।

पांचवें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मदान 17 अप्रैल को होगा। छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा। छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे। सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा। सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे। इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा। सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी वीरेंद्र को पद से हटाने का आदेश दिया News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन
Write a comment
X