Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Lok sabha elections 2024: बंगाल में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच वोटिंग जारी, मतदान केंद्रों पर लंबी कतार

Lok sabha elections 2024: पश्चिम बंगाल में छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान जारी है। कूचबिहार में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: April 19, 2024 14:28 IST
lok sabha elections 2024, voting- India TV Hindi
Image Source : PTI मतदान केंद्र के बाहर वोटर्स की लंबी कतार

कूचबिहार/कोलकाता: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में  लिए देश भर में कुल 102 सीटों पर मतदान जारी है। वहीं पश्चिम बंगाल में छिटपुट घटनाओं के बीच वोटिंग जारी है। हिंसा के लिहाज से संवेदनशील कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर है। तीन संसदीय सीटों पर हिंसा की छिटपुट घटनाएं दर्ज की गयीं। टीएमसी और भाजपा के सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों ने मतदान के पहले कुछ घंटों में चुनावी हिंसा, मतदाताओं को धमकाने और चुनाव एजेंटों पर हमलों संबंधी क्रमश: 80 तथा 39 शिकायतें दर्ज करायी हैं। ज्यादातर शिकायतें कूचबिहार और अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र से दर्ज करायी गयी हैं। 

कूचबिहार में झड़प की खबर

कूचबिहार तथा जलपाईगुड़ी अनुसूचित जाति के लिए और अलीपुरद्वार अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के नेता निशीथ प्रमाणिक समेत कुल 37 उम्मीदवार राज्य के उत्तरी हिस्से के इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनावी मैदान में हैं। टीएमसी ने आरोप लगाया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने कूचबिहार निर्वाचन क्षेत्र के सीतलकुची इलाके में चुनावी एजेंटों से मारपीट की और मतदाताओं को कुछ बूथों में प्रवेश करने से रोका गया। भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया और टीएमसी पर मतदाताओं को धमकाने का आरोप लगाया। 

माथाभांगा में भी टीएमसी और बीजेपी के कार्यकर्ता भिड़े

राज्य में हिंसा के लिहाज से सबसे संवदेनशील इलाकों में से एक सीतलकुची में पिछले विधानसभा चुनावों के दौरान व्यापक हिंसा देखी गयी थी जिसमें केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार लोगों की मौत हो गयी थी। जिले के माथाभांगा इलाके में टीएमसी और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई जिसमें दोनों पक्षों के लोगों को चोटें आयी हैं। माथाभांगा के एक अन्य इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने इन आरोपों के बाद प्रदर्शन किया कि केंद्रीय बल इलाके में कुछ बूथों पर मतों से छेड़छाड़ करने में भाजपा कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे हैं। बेथगुड़ी से टीएमसी के मंडल अध्यक्ष अनंत बर्मन को कथित तौर पर भाजपा सदस्यों द्वारा पीटे जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

टीएमसी ने बीजेपी पर धांधली का लगाया आरोप

उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा ने कहा, ‘‘भाजपा ने केंद्रीय बलों के साथ मिलकर चुनावों में धांधली करने के लिए आतंक फैलाया है। हमारे कार्यकर्ताओं को पीटा जा रहा है।’’ भाजपा की जिला इकाई ने इन आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि कई इलाकों में वे हिंसा का शिकार हो रहे हैं। प्रमाणिक ने पत्रकारों से कहा, ‘टीएमसी हार को भांपते हुए मतदाताओं को धमकाने का प्रयास कर रही है। विभिन्न इलाकों में भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट की गयी। उदयन गुहा जहां भी जाते हैं, वह लोगों को हिंसा में शामिल होने के लिए उकसाते हैं। कई स्थानों पर तो मीडियाकर्मियों से भी मारपीट की गयी है।’’ 

बीजेपी ने चुनाव एजेंटों को रोकने का लगाया आरोप

भाजपा ने कहा कि कूचबिहार इलाके में टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनकी पार्टी के सदस्यों का अपहरण किया और चुनाव एजेंटों को बूथों पर प्रवेश करने से रोका जा रहा है। भाजपा के एक जिला नेता ने बताया कि माथाभांगा इलाके में टीएमसी सदस्यों द्वारा हमला किए जाने के बाद भाजपा के पांच कार्यकर्ता घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसी इलाके में भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर मतदाताओं को धमकाने के लिए घर-घर जाने का भी आरोप लगाया। चांदमारी इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि मतदाताओं को बूथों में प्रवेश करने नहीं दिया गया और टीएमसी सदस्यों ने चुनावों में धांधली करने के लिए मतदान केंद्रों पर कब्जा कर लिया।

शाम छह बजे तक जारी रहेगा मतदान

अलीपुरद्वार निर्वाचन क्षेत्र में टीएमसी ने आरोप लगाया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कर्मी और भाजपा नेता मतदाताओं को डरा-धमका रहे हैं तथा उन्हें भाजपा के लिए वोट करने पर विवश कर रहे हैं। भाजपा ने इन आरोपों से इनकार किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया पर बंगाली में किए एक पोस्ट में मतदाताओं से घुसपैठ और भ्रष्टाचार रोकने के लिए वोट करने का अनुरोध किया। शाह ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पश्चिम बंगाल में आज मतदान जारी है। मैं लोगों से सरकार के लिए वोट करने की अपील करता हूं जिससे यह सुनिश्चित होगा कि गरीबी उन्मूलन योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू हों, घुसपैठ और भ्रष्टाचार रुके तथा महिलाओं को न्याय व सुरक्षा मिले।’’ इस पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी नेता कुणाल घोष ने कहा कि घुसपैठ रोकना केंद्रीय गृह मंत्री के कार्यालय और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का काम है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा। (इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement