Thursday, May 02, 2024
Advertisement

नितिन गडकरी, किरेन रिजिजू, जितिन प्रसाद, संजीव बालियान... पहले चरण में इन दिग्गजों की साख दांव पर

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के मतदान में 102 पर वोटिंग हो रही है। आईए जानते हैं हाई प्रोफाइल सीटों पर कौन-कौन से दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

Khushbu Rawal Written By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 19, 2024 7:28 IST
nitin gadkari jitin prasad- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO नितिन गडकरी और जितिन प्रसाद

लोकसभा चुनाव के फर्स्ट फेज में आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है। सीटों के हिसाब से यह सबसे बड़ा फेज है। पहले चरण में 1625 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं। इनमें देश के कई हाइप्रोफाइल नेता भी शामिल हैं। आज हो रहे चुनाव में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, संजीव बालियान, यूपी के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद, आजाद समाज पार्टी के चंद्रशेखर आजाद समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला मतदाता करेंगे।

आज इन दिग्गजों की किस्मत EVM में होगी कैद

  1. महाराष्ट्र की नागपुर सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अरुणाचल पश्चिम से किरेन रिजिजू, त्रिपुरा वेस्ट से बीजेपी के पूर्व सीएम विप्लव देव मैदान में हैं
  2. उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर सीट से बीजेपी के संजीव कुमार बालियान, पीलीभीत से बीजेपी के जितिन प्रसाद।
  3. सहारनपुर से कांग्रेस के इमरान मसूद, कैराना सीट से एसपी की इकरा हसन मैदान में हैं।
  4. बिहार की गया सीट से पूर्व सीएम और HAM चीफ जीतनराम मांझी की किस्मत का भी आज फैसला है।
  5. वहीं उत्तराखंड में हरिद्वार सीट से बीजेपी के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, पौड़ी गढ़वाल से बीजेपी नेता अनिल बलूनी।
  6. नैनीताल सीट से बीजेपी के अजय भट्ट और अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सीट से बीजेपी के अजय टम्टा मैदान में हैं।
  7. मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ मैदान में हैं तो बीजेपी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते मंडला सीट से ताल ठोंक रहे हैं।
  8. एमपी की शहडोल सीट से बीजेपी की हिमाद्री सिंह मैदान में हैं।
  9. राजस्थान के बीकानेर से बीजेपी नेता अर्जुन राम मेघवाल की किस्मत के फैसले का दिन है।
  10. जयपुर शहर सीट से गहलोत सरकार में मंत्री रहे प्रताप सिंह खाचरियावास मैदान में हैं तो अलवर सीट से भूपेंद्र यादव मैदान में हैं।
  11. कांग्रेस नेता गौरव गोगोई की किस्मत का भी फैसला होगा। वह असम की जोरहाट सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
  12. कांग्रेस नेता और शिवगंगा से सांसद कार्ति चिदम्बरम इस सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां उनके पिता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम सात बार जीते थे।
  13. सक्रिय राजनीति में वापसी के लिए तमिलिसाई साउंडराजन ने हाल ही में तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया. चेन्नई दक्षिण लोकसभा सीट से भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है.
  14. सहारनपुर में इमरान मसूद चुनावी मैदान में है। तमिलनाडु की चेन्नई सेंट्रल लोकसभा सीट पर द्रमुक की तरफ से मौजूदा सांसद दयानिधि मारन मैदान में उतरे हैं।
  15. राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से बीजेपी ने दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव चुनाव लड़ रहे हैं।
  16. के अन्नामलाई इस लोकसभा चुनाव में भाजपा के सबसे ज्यादा चर्चित उम्मीदवारों में से एक हैं। वह कोयंबटूर से चुनावी मैदान में हैं।

इन दो राजनीतिक घरानों की भी प्रतिष्ठा दांव पर-

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में यूपी के दो राजनीतिक घराने भी दमखम दिखा रहे हैं। मतदाता उनके दमखम को भी परखेंगे। इनमें एक कैराना का चर्चित हसन परिवार है। इनकी बेटी इकरा हसन इस सीट से बतौर सपा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दूसरा घराना सहारनपुर के काजी परिवार का है। इस घराने से ताल्लुक रखने वाले इमरान मसूद पिछले दो लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद तीसरे प्रयास में संसद में दाखिल होते हैं या नहीं, यह भी कौतूहल का विषय है।

2024 के रण का पहला चरण आज

आज जिन 102 सीटों पर वोटिंग हो रही है उनमें बीजेपी का पलड़ा भारी है क्योंकि 2019 में इन सीटों पर सबसे ज्यादा बीजेपी ने 40, DMK ने 24, कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं जबकि अन्य को 23 सीटें मिली थीं।  पहले चरण में आज तमिलनाडु की सभी 39 सीटें, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, बिहार की 4, उत्तराखंड की सभी 5, असम की 5, पश्चिम बंगाल की तीन, मणिपुर, मेघालय और अरुणाचल की 2-2 सीटें, छत्तीसगढ़, मिजोरम और नागालैंड की एक एक सीट, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान-निकोबार की एक-एक सीट तो जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की भी एक एक सीट पर वोटिंग है।

यह भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement