Friday, May 03, 2024
Advertisement

कोरोना पर नए अध्ययन ने चौंकाया, 'मरने वालों के दिमाग में सूजन के लक्षण मिले'

वैज्ञानिकों को कोविड-19 से मरने वाले लोगों के दिमाग में सूजन और तंत्रिका क्षरण सहित ऐसे लक्षण मिले हैं, जो अल्जाइमर और पार्किंसन जैसे रोगों से मरने वाले लोगों में दिखते हैं।

Bhasha Written by: Bhasha
Published on: June 23, 2021 20:05 IST
कोरोना पर नए अध्ययन ने चौंकाया, 'मरने वालों के दिमाग में सूजन के लक्षण मिले'- India TV Hindi
Image Source : PTI कोरोना पर नए अध्ययन ने चौंकाया, 'मरने वालों के दिमाग में सूजन के लक्षण मिले'

बोस्टन: वैज्ञानिकों को कोविड-19 से मरने वाले लोगों के दिमाग में सूजन और तंत्रिका क्षरण सहित ऐसे लक्षण मिले हैं, जो अल्जाइमर और पार्किंसन जैसे रोगों से मरने वाले लोगों में दिखते हैं। अमेरिका के स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन और जर्मनी के सारलैंड विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में आए निष्कर्ष से यह समझने में मदद मिल सकती है कि कोविड के कई मरीजों में तंत्रिका तंत्र संबंधी समस्याएं क्यों पैदा होती हैं। 

अध्ययन से जुड़े स्टैनफोर्ड के प्रोफेसर टोनी वायस-कोरे के अनुसार, इस तरह की दिक्कत कोविड के अधिक गंभीर होने के साथ बढ़ती है और कभी-कभी कोरोना संक्रमण के बाद लंबे समय तक विकार बना रह सकता है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भर्ती लगभग एक-तिहाई कोविड मरीजों में भूलने की बीमारी, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और अवसाद के लक्षण देखे गए हैं। 

इस अध्ययन से जुड़ी रिपोर्ट ‘नेचर’ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई है और इसमें कहा गया है कि कोविड मरीजों के मस्तिष्क में सभी प्रमुख प्रकार की कोशिकाओं में सैकड़ों जीन का प्रतिक्रिया स्तर भिन्न होता है। अनुसंधानधकर्ताओं ने कहा कि इनमें से कई जीन सूजन संबंधी प्रक्रियाओं से जुड़े हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement