1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. इस्लामिक स्टेट ने कहा, फ्रांस के एक और माली के 49 सैनिकों को हमने ही मारा है

बगदादी की मौत के बाद इस्लामिक स्टेट का बड़ा बयान, कहा- हमने ही मारे माले के 49 सैनिक

अफ्रीकी देश माली के पूर्वोत्तर हिस्से में शुक्रवार को माली सेना के एक ठिकाने पर हुए ‘आतंकवादी हमले’ की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2019 9:48 IST
Mali Attack, ISIS leader Abu Bakr al-Baghdadi, ISIS, Abu Bakr al-Baghdadi, Islamic State- India TV
Islamic State claims responsibility for Mali attack that kill 49 | AP File

बमाको: अफ्रीकी देश माली के पूर्वोत्तर हिस्से में शुक्रवार को माली सेना के एक ठिकाने पर हुए ‘आतंकवादी हमले’ की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है। इस हमले 49 सैनिकों की जान चली गई थी। इसके साथ ही इस्लामिक स्टेट ने एक बम धमाके में भी अपनी भूमिका बताई है जिसमें एक फ्रांसीसी सैनिक की मौत हो गई थी। इस कुख्यात आतंकी संगठन ने अपने सोशल मीडिया चैनल पर एक बयान में कहा, ‘खलीफा के सैनिकों ने इंडेलिमने गांव में माली सैनिकों के ठिकाने पर हमला किया।’

आपको बता दें कि माली सशस्त्र सेना (फामा) ने बताया कि मेनका क्षेत्र में इंडेलिमने स्थित ठिकाने पर शुक्रवार को यह हमला किया गया था, जिसमें 49 सैनिकों की जान चली गई थी और 3 अन्य घायल हो थे। वहीं 20 लोग पूरी तरह सुरक्षित बच निकले। वहीं, शनिवार को मेनका शहर के पास हुए एक आईईडी बम धमाके की चपेट में एक बख्तरबंद वाहन आने से उसमें सवार फ्रांसीसी कारपोरल रोनन पाइंट्यू (24) की मौत हो गई। आईएस ने इस धमाके की भी जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसके लड़ाकों ने फ्रांसीसी सेना के काफिले को निशाना बनाया था। 

फ्रांस रक्षा मंत्रालय ने कहा कि माली नाइजर और बुर्किना फासो की सीमा से लगे सीमा क्षेत्र में ‘यह घातक हमला सशस्त्र आतंकवादी समूहों के खिलाफ लड़ाई की कड़वाहट को दर्शाता है।’ फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की मंत्री फ्लोरेंस पार्ली ने कहा कि वह जल्द ही माली के अधिकारियों से चर्चा के लिए वहां जाएंगी। माली सेना के 2012 में हुई बगावत में विद्रोहियों को मात देने में विफल रहने के बाद से उत्तरी माली अल-कायदा से जुड़े जिहादियों के नियंत्रण में है। गौरतलब है कि करीब एक महीने पहले ही बुर्किना फासो से लगी सीमा के पास जिहादियों के हमले में 40 सैनिक मारे गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13