Thursday, April 25, 2024
Advertisement

40 से ज्यादा देशों ने किया परमाणु प्रतिबंध संधि पर हस्ताक्षर

40 से ज्यादा देशों ने परमाणु हथियारों को प्रतिबंधित करने के लिए एक संधि पर आज हस्ताक्षर किए।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: September 21, 2017 10:45 IST
More than 40 countries signed nuclear ban treaty- India TV Hindi
More than 40 countries signed nuclear ban treaty

संयुक्त राष्ट्र: 40 से ज्यादा देशों ने परमाणु हथियारों को प्रतिबंधित करने के लिए एक संधि पर आज हस्ताक्षर किए। दुनिया के परमाणु शक्ति संपन्न देशों ने इस संधि को भले ही खारिज कर दिया हो लेकिन इसके समर्थकों ने इसे ऐतिहासिक समझौता बताया है। (मेक्सिको भूकंप: ढ़हता रहा शहर, पर चलती रही ओपन हार्ट सर्जरी)

परमाणु हथियारों को नष्ट करने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियान के कार्यकारी निदेशक बेट्राइस फिन ने हस्ताक्षर समारोह के शुरू होने पर कहा, आप वो राष्ट्र हैं जो दुनिया को नैतिक नेतृत्व का रास्ता दिखा रहे हैं। विश्व को आज ऐसे नैतिक नेतृत्व की बहुत जरूरत है।

एक घंटे के भीतर 42 देशों ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए, जबकि और देशों द्वारा बाद में भी ऐसा किया जाना जारी था। गुयाना, थाइलैंड और वेटिकन ने पहले ही इस संधि को औपचारिक मंजूरी दे दी। इस संधि को समर्थन करने वाले देशों में लागू करने के लिए 50 औपचारिक मंजूरियों की जरूरत है। इस संधि के लागू होने पर इन देशों में किसी भी परिस्थितियों में परमाणु हथियारों को विकसित करने, परीक्षण करने, निर्माण करने, उन्हें हासिल करने, अपने पास रखने या संचय करने पर रोक रहेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement