Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

युद्ध की आशंका के बीच ईरान ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य के निकट जब्त किया इजरायल का जहाज, एक्शन में दिखे कमांडो

वीडियो में कमांडो जहाज के डेक पर बैठे कंटेनरों के ढेर पर चढ़ गए।जहाज पर चालक दल के एक सदस्य को यह कहते हुए सुना जा सकता है "बाहर मत आओ।" चालक दल का साथी अपने सहयोगियों को जहाज के पुल पर जाने के लिए कहता है, क्योंकि डेक पर और कमांडो आते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 13, 2024 18:29 IST
हॉर्मुज जलडमरूमध्य में ईरान ने जब्त किया इजरायल का जहाज।- India TV Hindi
Image Source : AFP & AL-AREBIA हॉर्मुज जलडमरूमध्य में ईरान ने जब्त किया इजरायल का जहाज।

दुबई: ईरान और इजरायल में लगातार बने युद्ध के खतरे के बीच इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि ईरान के अर्द्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडो ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य के निकट एक मालवाहक जहाज पर धावा बोला और उसे शनिवार को जब्त कर लिया। यह जहाज इजरायल का बताया जा रहा है, जिस पर पुर्तगाली झंडा लगे होने की बात सामने आ रही है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव और चरम पर पहुंच सकता है। ईरान की सरकार संचालित आईआरएनए समाचार एजेंसी ने जहाज जब्त किये जाने की पुष्टि की है।

इससे पहले, एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को मिले एक वीडियो में देखा गया कि शनिवार को हॉर्मुज जलडमरूमध्य के नजदीक हेलीकॉप्टर की मदद से कमांडो एक जहाज पर छापेमारी कर रहे हैं। पश्चिम एशिया के एक रक्षा अधिकारी ने ईरान और पश्चिमी देशों में तनाव के बीच सामने आई इस घटना के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। हमले की जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ ने दी थी। इसने कहा था कि यह घटना अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के पास ओमान की खाड़ी में हुई।

वीडियो में हमला होते देखा गया

वीडियो में हमला होते देखा जा सकता है जिसकी जानकारी पहले ब्रिटिश सेना के ‘यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन्स’ ने दी थी। उसने अमीराती बंदरगाह शहर फुजैराह के पास ओमान की खाड़ी में पोत पर सवार होने का कोई विवरण नहीं दिया था। रक्षा अधिकारी ने पहचान गुप्त रखने की शर्त पर घटना का वीडियो ‘एपी’ के साथ साझा किया। एजेंसी ने तत्काल इस वीडियो का सत्यापन नहीं किया है, लेकिन यह पोत पर सवार होने के ज्ञात विवरणों से मेल खाता है और इसमें शामिल हेलीकॉप्टर ईरान के अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा इस्तेमाल किया गया प्रतीत होता है, जिसने पूर्व में भी अन्य जहाजों पर छापे मारे हैं। यह घटना खासकर सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजराइली हमले के बाद ईरान और पश्चिम के बीच बढ़े तनाव के बीच हुई है।  (एपी) 

अलअरेबिया न्यूज के अनुसार इजरायल का है जहाज

अलअरेबिया न्यूज ने राज्य समाचार एजेंसी आईआरएनए के हवाले से  शनिवार को बताया कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की नौसेना के बलों ने अरब की खाड़ी में इज़राइल से "संबद्ध" एक कंटेनर जहाज को जब्त कर लिया है। आईआरएनए ने जब्त किए गए जहाज की पहचान एमसीएस एरीज़ के रूप में की और इसे इजरायली अरबपति इयाल ओफ़र के स्वामित्व वाली कंपनी द्वारा प्रबंधित बताया।एजेंसी ने कहा कि पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज को वर्तमान में ईरान के क्षेत्रीय जल की ओर निर्देशित किया जा रहा है। एसोसिएटेड प्रेस द्वारा देखे गए एक वीडियो में कमांडो को हेलीकॉप्टर द्वारा होर्मुज जलडमरूमध्य के पास कथित जहाज पर छापा मारते हुए दिखाया गया है। 

यह भी पढ़ें

कितनी साल पुरानी है Israel और Iran में दुश्मनी की जड़, दोनों देश कैसे बने जानी दुश्मन

 

हमले की आशंका से हाई अलर्ट पर इजरायल, ईरान के दोस्त रूस ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर और बढ़ाई हलचल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement