Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Israel-Palestine conflict: गाजा पट्टी पर लगातार रॉकेट दाग रहा इजरायल, 1,500 हमास लड़ाकों के मारे जाने की खबर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हमास ने धमकी देते हुए कहा है कि अगर इजरायल बिना किसी वार्निंग के गाजा पर एयर स्ट्राइक करता रहा तो वह बंदी बनाए हुए 150 लोगों को मार देगा।

Adarsh Pandey Edited By: Adarsh Pandey
Updated on: October 10, 2023 7:02 IST
गाजा पट्टी पर लगातार रॉकेट दाग रहा इजरायल- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा पट्टी पर लगातार रॉकेट दाग रहा इजरायल

बीते शनिवार यानी 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजरायल पर किए गए हमले के बाद शुरू हुए युद्ध का आज यानी 10 अक्टूबर 2023 को चौथा दिन है। इजरायल और हमास के बीच भीषण संघर्ष अभी भी जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, जर्मनी और इटली ने एक संयुक्त बयान जारी करते हुए इजरायरल को समर्थन दिया है। उन्होंने बयान में कहा कि हम खुद की रक्षा के लिए इजरायल के साथ हैं।

शुरू नहीं पर अंत जरूर करेंगे

हमास के हमले के बाद इजरायल ने युद्ध का एलान किया जिसके बाद से ही दोनों के बीच एक भीषण युद्ध चल रहा है। इसी बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान जारी किया है। उन्होंने अपने बयान में कहा है कि, 'इजरायल अभी युद्ध में है। हम युद्ध नहीं चाहते हैं मगर इसे हम पर थोपा गया है। इस युद्ध की शुरूआत हमने नहीं की है मगर इसे खत्म हम करेंगे। एक समय था जब यहूदी लोग राज्यविहीन और रक्षाहीन थे मगर अब नहीं है।'

उन्होंने आगे कहा कि, हमास को अब समझ आएगा कि इजरायल पर हमला करके उसने ऐतिहासिक गलती की है। हम इसकी ऐसी कीमत वसूलेंगे जिसे आने वाले लंबे समय तक इजरायल के अन्य दुश्मन भी याद रखेंगे।

हमास ISIS है

इजरायल के प्रधानमंत्री ने अपने बयान में हमास की तुलना ISIS से की है। उन्होंने कहा कि हमास ISIS है और जिस तरह से ISIS को हराने के लिए समाज की सभी ताकतें एक साथ आई, ठीक उसी तरह हमास को हराने के लिए भी इन सभी ताकतो को इजरायल का समर्थन करना चाहिए।

राष्ट्रपति जो बाइडेन को किया धन्यवाद

PM बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को इजरायल के समर्थन के लिए धन्यवाद किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, मैं दुनिया भर के उन सभी नेताओं को धन्यवाद देना चाहता हूं जो आज इजरायल के साथ खड़े हैं।

इजरायल के प्रधानमंत्री का यह कहना है कि हमास के खिलाफ चल रहे इस लड़ाई में वे सिर्फ अपने लोगों के लिए ही नहीं बल्कि उन देशों के लिए भी लड़ रहे हैं जो बर्बरता के खिलाफ खड़ा है। इस युद्ध में इजरायल ही जीतेगा।

300वीं ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर की मौत

इजरायल डिफेंस फोर्स ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी कि इस युद्ध में 300वीं ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर, एलटीसी अलीम अब्दुल्ला सोमवार यानी 9 अक्टूबर 2023 को लेबनान से इज़राइल में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों का सामना करते समय मारे गए। आईडीएफ उनके परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक ने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए कहा कि, 'इस भयावह हमले के लिए पूरी तरह से हमास का समर्थन करने वाले लोग जिम्मेदार हैं। वे उग्रवादी या फिर स्वतंत्रता सेनानी नहीं हैं। बल्कि वे आतंकवादी हैं।'

ये भी पढ़ें-

'इजरायल ने ऐसा नरसंहार नहीं देखा, इसमें शामिल सभी को भुगतने होंगे परिणाम', येरूशलम की चेतावनी है खतरनाक

हमास ने इजरायल को दी चेतावनी, कहा- हवाई हमले नहीं रोके, तो बंधकों को एक-एक कर मारेंगे

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement