Saturday, June 15, 2024
Advertisement

Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री के वितरण पर लगाई रोक, बताई ये वजह

इजराइल दक्षिणी शहर रफह में हमास के खिलाफ एक्शन मोड में है। इजराइल की ओर से जारी सैन्य अभियान के चलते संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री के वितरण पर रोक लगा दी है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 22, 2024 16:53 IST
Israel Hamas War- India TV Hindi
Image Source : AP Israel Hamas War

काहिरा: संयुक्त राष्ट्र ने आपूर्ति की कमी और इजराइल के बढ़ते सैन्य अभियान से उत्पन्न अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण रफह शहर में खाद्य सामग्री के वितरण पर रोक लगा दी है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि पूरे क्षेत्र में मानवीय सहायता अभियान चलाना अब मुश्किल है। मार्गों के बंद होने और अराजकता के बीच अमेरिकी नौसेना को भी समस्याओं का सामना करना पड़ा है। सप्ताहांत में युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में अमेरिका की तरफ से बनाए गए एक तैरते पोतघाट के जरिए राहत सामग्री लेकर ट्रक पहली बार संकटग्रस्त इलाके में पहुंचे थे।

अकाल जैसी स्थिति

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की ओर से कहा गया कि मध्य गाजा के लिए भोजन की कमी हो रही है जहां सैकड़ों-हजारों लोग रफह से भागने के बाद नए शिविर बना रहे हैं, या वो उन क्षेत्रों में घुस रहे हैं जो पहले से ही इजराइली हमलों से तबाह हो चुके हैं। डब्ल्यूएफपी की प्रवक्ता अबीर एटेफा ने कहा, "गाजा में मानवीय अभियान जारी रखना मुश्किल हैं, अगर गाजा में खाद्य और अन्य आपूर्ति भारी मात्रा में फिर से शुरू नहीं हुई तो अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।" 

नहीं हो पा रहा है खाद्य सामग्री का वितरण

संयुक्त राष्ट्र की फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में रफह में खाद्य सामग्री वितरण को रोकने की घोषणा की। यूएनआरडब्ल्यूए ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा, "पूर्वी रफह में चल रहे सैन्य अभियान के परिणामस्वरूप रफह में स्थित यूएनआरडब्ल्यूए वितरण केंद्र और डब्ल्यूएफपी गोदाम अब पहुंच से बाहर हैं। रफह में खाद्य सामग्री का वितरण वर्तमान में आपूर्ति की कमी और असुरक्षा के कारण रोक दिया गया है।"

इजराइल ने बदली रणनीति 

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, इजराइल ने हमास का खात्मा करने के मकसद से दक्षिणी रफह शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की कई चिंताओं को दूर किया है। बाइडेन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान के साथ सप्ताहांत में हुई बातचीत में इजराइली अधिकारियों ने अपनी योजना में कई बदलाव किए हैं जो सात महीने से चल रहे युद्ध के दौरान रफह में अभियान तेज करने को लेकर कई चिंताओं को दूर करते प्रतीत होते हैं। 

यह भी पढ़ें:

PM नेतन्याहू और हमास नेताओं के खिलाफ मुकदमे में इस महिला की है बड़ी भूमिका, नाम नहीं जानना चाहेंगे आप?

इजराइल के इस कदम से कम हुई बाइडेन प्रशासन की टेंशन, अमेरिकी अधिकारी ने खोले राज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement