Saturday, May 04, 2024
Advertisement

‘मैं नकली रामफोसा नहीं हूं, यहां मेरा कोई हमशक्ल नहीं है’, जानें अफ्रीकी राष्ट्रपति ने क्यों दिया ऐसा बयान

साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा कि वह अधिकारियों की सलाह पर रविवार को घर से काम कर रहे थे और उनका स्वास्थ्य बिल्कुल ठीक है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: January 09, 2024 12:39 IST
Ramaphosa, Ramaphosa Health, Ramaphosa Latest, Ramaphosa Health News- India TV Hindi
Image Source : FILE साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा।

जोहानिसबर्ग: साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने उन्हें अस्पताल में भर्ती कराए जाने संबंधित सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों का खंडन किया। रामफोसा ने कहा कि वह ‘बिल्कुल ठीक’ हैं और उनके ICU में भर्ती होने की खबरें ‘बढ़ा-चढ़ा कर’ बताई गई थीं। उन्होंने कहा कि वह अधिकारियों की सलाह पर रविवार को घर से काम कर रहे थे। अधिकारियों ने उन्हें व्यस्त सप्ताह को लेकर घर पर सुरक्षित वातावरण में रहने की सलाह दी थी।

फर्जी अकाउंट से हुआ था बीमारी का दावा

रामफोसा ने सोमवार को रंगभेद विरोधी आंदोलन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले अफ्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्यों को सम्मानित करने के लिए लिम्पोपो प्रांत में एक पुष्पांजलि समारोह में यह बात कही। राष्ट्रपति का स्पष्टीकरण रविवार को सोशल मीडिया पर प्रसारित उन खबरों के बाद आया जिसमें दावा किया गया था कि उन्हें प्रिटोरिया के 1-सैन्य अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर विपक्षी पार्टी इकोनॉमिक फ्रीडम फाइटर्स के नेता जूलियस मैलेमा के एक फर्जी अकाउंट से दावा किया गया कि रविवार को अस्पताल में भर्ती होने से पहले रामफोसा (दिल का दौरा पड़ने के बाद) गिर गए थे।

‘मैंने अपने घर पर काम करना जारी रखा’

लिम्पोपो के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा कि उनका स्वास्थ्य बेहतर है। उन्होंने कहा, ‘मेरी बीमारी और मेरे ICU में होने की खबर बेहद बढ़ा-चढ़ाकर पेश की गई है। मैं बिल्कुल ठीक हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष जारी रखूंगा कि वास्तव में हमारे लोगों को समृद्ध और खुशहाल जीवन मिले। मैंने मीटिंग्स कीं और फिर मैंने अधिकारियों के निर्देशों पर घर पर काम करना जारी रखा। अधिकारियों ने कहा कि हम चाहते हैं कि आप सुरक्षित रहें क्योंकि राष्ट्रपति के रूप में अगले 6 दिन आपके लिए काफी व्यस्तता से भरे रहने वाले हैं।’

‘मुझे किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं है’

रामफोसा ने कहा, ‘मुझे किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं है। मुझे कोई दिल का दौरा नहीं पड़ा। आप देख सकते है कि यह नकली रामफोसा नहीं है, यहां कोई मेरा हमशक्ल नहीं है।’ उन्होंने पुष्टि की कि ANC को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं देश में इस साल चुनाव होने वाला है। कुछ विश्लेषकों ने अनुमान जताया है कि ANC 1994 में पहले लोकतांत्रिक चुनावों के बाद पहली बार अपना बहुमत खो सकती है। वर्ष 1994 में दशकों के अल्पसंख्यक श्वेत रंगभेदी शासन के बाद ANC नेता नेल्सन मंडेला सत्ता में आए थे। रामफोसा ने जोर देकर कहा है कि ANC सभी मुद्दों पर विजय प्राप्त करेगी और मजबूत होकर उभरेगी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement