Saturday, April 20, 2024
Advertisement

वुहान से 76 दिन बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, चीन के इसी शहर से दुनिया में फैला Coronavirus

कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन का वुहान शहर 76 दिनों के बाद लॉकडाउन से मुक्त हो गया है। कोरोना वायरस की महामारी इस शहर से पिछले साल दिसंबर से फैलनी शुरू हुई थी जिसके बाद 23 जनवरी के बाद से यह शहर लॉकडाउन था। चीन में वुहान में ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुईं। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2020 7:55 IST
वुहान से 76 दिन बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, चीन के इसी शहर से दुनिया में फैला Coronavirus- India TV Hindi
वुहान से 76 दिन बाद खत्म हुआ लॉकडाउन, चीन के इसी शहर से दुनिया में फैला Coronavirus

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का केंद्र रहे चीन का वुहान शहर 76 दिनों के बाद लॉकडाउन से मुक्त हो गया है। कोरोना वायरस की महामारी इस शहर से पिछले साल दिसंबर से फैलनी शुरू हुई थी जिसके बाद 23 जनवरी के बाद से यह शहर लॉकडाउन था। चीन में वुहान में ही कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा मौतें हुईं। पिछले ढाई महीने से लॉकडाउन में रहा यह शहर अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटेगा। यहां पर यातायात की सुविधाएं शुरू हो गई हैं। चीन ने पिछले महीने ही वुहान से लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया था।

Related Stories

चीन के शहर वुहान में दिसंबर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था। यहां के सीफूड और मीट मार्केट में यह वायरस जानवर से इंसान तक पहुंचा और फिर यह महामारी में बदल गया।

दुनियाभर में 13 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 70 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना संक्रमण मामलों में तेजी के बाद सरकार ने वुहान में लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि वायरस से सर्वाधिक प्रभावित वुहान के 13 प्रशासनिक जिलों में से नौ जिलों को कम जोखिम वाल क्षेत्र घोषित किया गया जो स्थिति धीरे-धीरे सामान्य होने की ओर इशारा करता है। 

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी कि वुहान में कुल नौ प्रशासनिक जिलों को कम जोखिम वाली श्रेणी में रखा गया है जबकि अन्य चार को मध्यम जोखिम वाले इलाकों के तौर पर वर्गीकृत किया गया है। 

वुहान में कोरोना वायरस के जोखिम के लिए 27 मार्च को किए गए आकलन को उच्च जोखिम से घटा कर मध्यम जोखिम कर दिया गया था। अब, हुबेई प्रांत में कोई भी शहर या काउंटी उच्च जोखिम की श्रेणी में नहीं है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement