Friday, April 19, 2024
Advertisement

इजराइल के खिलाफ हिजबुल्ला ने बढ़ाई ताकत, एक साल में दोगुनी की अपनी मिसाइल क्षमता

लेबनान के हिजबुल्ला नेता ने रविवार को दावा किया कि उसके संगठन ने एक साल में अपनी मिसाइल क्षमता दोगुनी कर ली है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 28, 2020 12:27 IST
इजराइल के खिलाफ...- India TV Hindi
Image Source : FILE इजराइल के खिलाफ हिजबुल्ला ने बढ़ाई ताकत, एक साल में दोगुनी की अपनी मिसाइल क्षमता

बेरूत। लेबनान के हिजबुल्ला नेता ने रविवार को दावा किया कि उसके संगठन ने एक साल में अपनी मिसाइल क्षमता दोगुनी कर ली है और इन मिसाइलों को हासिल करने से रोकने के इजराइल के प्रयास को भी उसने नाकाम कर दिया है। हसन नसरल्ला ने बेरूत के अरेबिक अल-मायदीन टीवी को दिए साक्षात्कार के दौरान कहा कि आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के पास अब इजराइल में कहीं भी हमला करने और फलस्तीनी क्षेत्रों को कब्जा करने की क्षमता है। 

नसरल्ला ने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों के जरिए इजराइल ने पूर्वी बक्का क्षेत्र में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले की धमकी दी थी। उसने कहा कि अगर इजराइल ने ऐसा किया तो हिजबुल्ला भी ऐसे हमलों पर जवाबी कार्रवाई करेगा। हाल के महीनों में इजराइल ने चिंता जताई है कि हिजबुल्ला मिसाइल निर्माण केंद्र स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। नसरल्ला ने चार घंटे चले साक्षात्कार में कहा कि हिजबुल्ला के बारे में ऐसी कई बाते हैं जिन्हें इजराइल नहीं जानता है क्योंकि वे बेहद गोपनीय हैं। 

नसरल्ला ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के कार्यकाल के आखिरी कुछ सप्ताह अहम हैं और इन्हें लेकर सतर्कता बरती जा रही है। हिजबुल्ला ईरान का मुख्य सहयोगी संगठन है, जिसके कारण इजराइल से उसकी दुश्मनी जगजाहिर है। इजराइल के साथ उसके कई संघर्ष भी हो चुके हैं। नसरल्ला ने दोहराया कि ईरान और उसके सहयोगी ‘ईरानियन रिवोल्यूशनरी गार्ड’ के शीर्ष कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला जरूर लेंगे। एक साल पहले इराक में अमेरिकी हमले में सुलेमानी की मौत हो गयी थी। उन्होंने कहा, ‘‘बदला जरूर लिया जाएगा। भले ही इसमें कितना भी वक्त क्यों न लगे।’’ नसरल्ला ने सीरिया में हिजबुल्ला के लड़ाके की मौत का बदला लेने की बात भी दोहराई। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement