Friday, April 26, 2024
Advertisement

हांगकांग में नए कानून के तहत आरोपियों को मुकदमे के लिए चीन नहीं भेजा जाएगा: रिपोर्ट

 चीन के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि हांगकांग में किए अपराधों के आरोपियों को नए सुरक्षा कानून के तहत मुकदमे का सामना करने के लिए चीन नहीं भेजा जाएगा। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: May 28, 2020 14:12 IST
The accused will not be sent to China for trial under new law in Hong Kong: Report- India TV Hindi
Image Source : AP The accused will not be sent to China for trial under new law in Hong Kong: Report

बीजिंग: चीन के अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि हांगकांग में किए अपराधों के आरोपियों को नए सुरक्षा कानून के तहत मुकदमे का सामना करने के लिए चीन नहीं भेजा जाएगा। हांगकांग स्थित अखबार ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि चीन के नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को हांगकांग की कानून व्यवस्था में शामिल किया जाएगा।

Related Stories

इस कानून में मुकदमे का सामना करने के लिए आरोपियों को सीमा पार कर चीनी मुख्य भूभाग नहीं भेजा जाएगा। इस नए कानून से चीन की सुरक्षा एजेंसियों को पहली बार हांगकांग में अपने प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति मिल जाएगी।

बहरहाल ‘हांगकांग बार एसोसिएशन’ ने कहा कि चीन का प्रस्तावित नया सुरक्षा कानून अदालतों में दिक्कतों में फंस सकता है क्योंकि बीजिंग के पास अपने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को पूर्व ब्रिटिश कॉलोनी के लिए लागू करने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। इस कानून को लेकर हांगकांग में जबरदस्त विरोध हो रहा है।

रविवार को हजारों लोगों ने इसके खिलाफ प्रदर्शनों में भाग लिया। इससे पहले आरोपियों को मुकदमे के सामने के लिए चीन भेजने वाले हांगकांग सरकार के नियोजित कानून के खिलाफ व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे और प्रदर्शनकारियों ने लगभग एक साल तक इस शहर के जनजीवन को अस्त-व्यस्त रखा था।

अखबार की खबर में कहा गया है, ‘‘नए कानून के तहत आरोपियों को हांगकांग में मुकदमे का सामना करना होगा। उन्हें मुकदमे के लिए सीमा पार मुख्य भूभाग नहीं भेजा जाएगा।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement