Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इजराइल में सबसे बड़ा सरकार विरोधी प्रदर्शन, पीएम नेतन्याहू के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग

एक तरफ जहां इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है वहीं दूसरी तरफ इजराइल के लोग प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों की मांग है कि बंधकों को मुक्त कराया जाए।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Published on: April 01, 2024 13:42 IST
इजराइल में प्रदर्शन (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP इजराइल में प्रदर्शन (फाइल फोटो)

यरूशलम: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने ही देश में घिरते हुए नजर आ रहे हैं। नेतन्याहू के खिलाफ लोगों में गुस्सा भी देखने को मिल रहा है। हमास के खिलाफ बीते साल अक्टूबर में युद्ध शुरू होने के बाद से सबसे बड़े सरकार विरोधी प्रदर्शन के तहत रविवार को हजारों इजराइली यरूशलम में संसद भवन के बाहर जमा हुए। प्रदर्शनकारियों ने सरकार से गाजा में हमास की तरफ से बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों को छुड़ाने के लिए समझौते पर पहुंचने और निर्धारित समय से पहले चुनाव कराने का अनुरोध किया। 

हमास आतंकियों ने किया हमला 

देखने वाली बात यह भी है कि, लगभग छह महीने से जारी युद्ध को लेकर इजराइली समाज में मतभेद भी नजर आने लगा है। बीते साल सात अक्टूबर को सीमा पार कर आए हमास के आतंकियों ने हमला किया था। इस आतंकी हमले में 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। नवंबर में एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान लगभग आधे बंधकों को रिहा कर दिया गया था। 

परेशान हैं बंधकों के परिजान 

आतंकी हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने हमास को खत्म करने और सभी बंधकों की घर वापसी का संकल्प लिया है। हालांकि, उनका यह लक्ष्य पूरा होता हुआ नहीं दिख रहा है। युद्ध में हमास को काफी नुकसान हुआ है, लेकिन वह अब भी खत्म नहीं हुआ है जबकि बंधकों के परिवारों को लगता है कि समय निकलता जा रहा है।

'विफल हो गए हैं नेतन्याहू' 

यरूशलम में संसद भवन के बाहर जमा हुए प्रदर्शनकारी ईनाव मोसेस ने कहा, “छह महीने बाद ऐसा लगता है कि सरकार को समझ आ गया है कि नेतन्याहू एक बाधा हैं। ऐसा लगता है कि वह वास्तव में उन्हें (बंधकों) वापस नहीं लाना चाहते और इस मिशन में विफल हो गए हैं।” मोसेस के ससुर गेडी मोसेस को बंधक बनाया गया है। एपी

यह भी पढ़ें:

चीन ने फिर की हिमाकत, पहाड़ और झील समेत अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के बदले नाम

अमेरिकी सेना ने लाल सागर और यमन में दिखाया रौद्र रूप, खतरा बने रहे Drones को किया नष्ट

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement