Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अमेरिकी सेना ने लाल सागर और यमन में दिखाया रौद्र रूप, खतरा बने रहे Drones को किया नष्ट

अमेरिकी सेना ने यमन में हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले और लाल सागर में बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिकी फोर्सेस ने यहां ड्रोन नष्क किए हैं। अमेरिकी मध्य कमान ने ड्रोन्स को खतरा बताया था।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 01, 2024 12:59 IST
अमेरिकी सेना (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी सेना (फाइल फोटो)

US Forces Destroyed Drones: अमेरिकी सैन्य बलों ने युद्धग्रस्त यमन में हूती विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में एक ड्रोन और लाल सागर में एक महत्वपूर्ण जलमार्ग के ऊपर एक अन्य ड्रोन को नष्ट कर दिया है। अमेरिकी सेना की तरफ से यह जानकारी दीगई है। ईरान समर्थित विद्रोहियों और अमेरिका के बीच कई महीनों से बढ़ रहे तनाव के बीच यह ताजा घटना हुई है। हूती विद्रोहियों ने पहले ही लाल सागर से होकर इजराइल जाने वाले सभी जहाजों को निशाना बनाने की चेतावनी दी थी।  

खतरा थे ड्रोन 

अमेरिकी मध्य कमान (सेंटकॉम) ने रविवार को कहा कि शनिवार सुबह नष्ट किए गए ड्रोन क्षेत्र में अमेरिकी और गठबंधन बलों के साथ-साथ वाणिज्यिक पोत के लिए खतरा थे। सेंटकॉम ने बताया कि एक ड्रोन को लाल सागर के ऊपर नष्ट किया गया, जबकि दूसरे ड्रोन को जमीन पर तब नष्ट कर दिया गया जब उसे उड़ाने की तैयारी की जा रही थी।

हूती विद्रोहियों ने नहीं की टिप्पणी 

सेंटकॉम ने कहा, ‘‘हमारी सेनाओं की सुरक्षा एवं नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र को अमेरिका, गठबंधन और वाणिज्यिक पोतों के लिए अधिक सुरक्षित बनाने के लिए ये कार्रवाई आवश्यक हैं।’’ इस मामले पर हूती विद्रोहियों ने कोई टिप्पणी नहीं की है। इन विद्रोहियों का यमन के उत्तर और पश्चिम के अधिकतर हिस्से पर नियंत्रण है। 

पहले भी अमेरिका ने की कार्रवाई 

यह पहला मौका नहीं है जब अमेरिका ने इस तरह की कार्रवाई की है। इससे पहले 27 मार्च को भी यूएस सेंट्रल कमांड ने यमन में हूती विद्रोहियों की ओर से लॉन्च की गई चार लंबी दूरी की मिसाइलों को नष्ट कर दिया। इससे पहले नवंबर 2023 में हूतियों ने हमास के खिलाफ जारी इजराइल युद्ध के दौरान लाल सागर में जहाजों पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए थे। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

चीन ने फिर की हिमाकत, पहाड़ और झील समेत अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के बदले नाम

बलूचिस्तान में अज्ञात बंदूकधारियों ने की अंधाधुंध फायरिंग, दो पाकिस्तानी सैनिकों की मौत, चार घायल

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement