Friday, April 26, 2024
Advertisement

रमजान के पहले ही दिन बरपा इजराइल का कहर, 24 घंटे में 67 फलस्तीनियों की मौत

पूरी दुनिया में मुस्लिम समुदाय के लोगों का पवित्र महीना रमजान शुरू हो गया है। रमजान में भी इजराइल और गाजा का युद्ध नहीं रुक रहा है। इसी क्रम में 24 घंटे में 67 फलस्तीनियों की मौत हो गई है।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Updated on: March 12, 2024 9:49 IST
रमजान की पहले ही दिन बरपा इजराइल का कहर।- India TV Hindi
Image Source : FILE/REPRESENTATIVE IMAGE रमजान की पहले ही दिन बरपा इजराइल का कहर।

रफह: गाजा में रमजान के अवसर पर युद्ध विराम की धराशायी हुई उम्मीदों के बीच पिछले 24 घंटे में इजराइली हमलों के कारण कम से कम 67 लोगों की मौत हो गई। इसी के साथ फलस्तीन में जारी युद्ध में अब तक मारे गए फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 31,112 से अधिक हो गई है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। युद्ध समाप्त होने के कोई आसार नजर नहीं आने के बीच, गाजा में फलस्तीनियों ने सोमवार से रमजान का महीना शुरू होने पर रोजा रखना शुरू किया। 

अब तक 31 हजार से अधिक की मौत

फलस्तीन में इजराइली हमलों के कारण मानवीय संकट लगातार गहराता जा रहा है। अमेरिका, कतर और मिस्र को उम्मीद थी कि रमजान से पहले युद्ध विराम समझौता हो जाएगा जिसके तहत इजराइली बंधकों और फलस्तीनी कैदियों की अदला-बदली संभव हो सकेगी और गाजा में मानवीय मदद पहुंचाई जा सकेगी, लेकिन इस समझौते को लेकर वार्ता पिछले सप्ताह रुक गई। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली हमलों में मारे गए 67 लोगों के शव पिछले 24 घंटों में अस्पतालों में लाए गए और इसी के साथ युद्ध शुरू होने के बाद से मारे गए फलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 31,112 से अधिक हो गई है। मंत्रालय अपनी गणना में यह नहीं बताता कि कितने आम नागरिक मारे गए हैं और कितने लड़ाकों की मौत हुई है, लेकिन उसने बताया कि मृतकों में दो-तिहाई महिलाएं और बच्चे शामिल हैं। 

दोनों देशों के बीच युद्ध जारी

बता दें कि हमास के नेतृत्व वाले आतंकवादियों ने दक्षिणी इजराइल पर सात अक्टूबर, 2023 को हमला कर दिया था जिसमें करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और उसने 250 लोगों को बंधक बना लिया था। हमास की कैद में अब भी करीब 100 बंधकों के होने का अनुमान है। हमास के हमले के बाद इजराइल ने भी जवाबी कार्रवाई की जिसके कारण युद्ध शुरू हो गया। इस युद्ध के कारण गाजा के 23 लाख लोगों में से लगभग 80 प्रतिशत बेघर हो गए हैं।

(इनपुट-भाषा)

यह भी पढ़ें- 

मॉरीशस में रह रहे भारतीय मूल के लोगों को राष्ट्रपति मुर्मू का तोहफा, OCI कार्ड को लेकर बड़ा ऐलान

इजरायल-हमास जंग के बीच बेंजामिन नेतन्याहू से मिले अजित डोभाल, अटकलें तेज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement