Saturday, April 20, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में तबाही लाया बिपरजॉय तूफान, भारी बारिश ने ली 25 लोगों की जान

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर इलाके में शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और 145 अन्य घायल हो गए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: June 11, 2023 10:00 IST
पाकिस्तान में तबाही लाया बिपरजॉय तूफान- India TV Hindi
Image Source : PTI पाकिस्तान में तबाही लाया बिपरजॉय तूफान

Biporjoy cyclone: अरब सागर में उठा तूफान बिपरजॉय यानी  'वीएससीएस' से भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भारी बारिश से तबाही हुई है। भारी बारिश के चलते गुजरात तट के साथ ही पाकिस्तान की ओर बढ़ रहा है। यह तूफान फिलहाल बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बन गया है। यह मुंबई के लगभग 600 किमी दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर के 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और कराची के 830 किमी दक्षिण में केंद्रित है। 

पाकिस्तान में बिपरजॉय तूफान से 25 लोगों की मौत, 145 घायल

पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर इलाके में शनिवार को हुई भारी बारिश के कारण कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 145 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बारिश के कारण कई मकान गिर गए। वरिष्ठ बचाव अधिकारी खतिर अहमद ने बताया कि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू, लक्की मरवत और करक जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है, जिससे कई पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे गिर गये। उधर, कराची पोर्ट ट्रस्ट ने वीएससीएस "बिपरजॉय" के कारण जहाजों और बंदरगाह सुविधाओं की सुरक्षा के लिए 'आपातकालीन दिशानिर्देश' जारी किए हैं। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, केपीटी ने एक बयान में कहा कि शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी।

पाकिस्तान में तबाही लाया बिपरजॉय तूफान, भारी बारिश ने ली 20 लोगों की जान

Image Source : PTI
पाकिस्तान में तबाही लाया बिपरजॉय तूफान, भारी बारिश ने ली 20 लोगों की जान

गुजरात के तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

15 जून की दोपहर तक इस तबाही मचाने वाले तूफानी चक्रवात बिपरजॉय के पाकिस्तान और गुजरात में निकटवर्ती सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास पहुंचने की संभावना है। किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए गुजरात में पोरबंदर तट के आसपास एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। 

बिपरजॉय ने बिगाड़ी मानूसन की दशा और दिशा 

बताया जा रहा है कि यह तूफान अगले कुछ घंटों में और शक्तिशाली होगा। इस कारण गुजरात के ​तटीय इलाकों के साथ ही पाकिस्तान के कराची के आसपास के तटीय इलाकों पर असर डाल सकता है। यह तूफान इतना शक्तिशाली है कि इसका असर केरल के मानसून पर भी पड़ रहा है। मानसून की रफ्तार धीमी हो सकती है। तूफान के कारण भारत में कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के सुमद्र तटीय इलाकों में उंची लहरें उठने की आशंका है। इस कारण मछुआरों को समंदर में जाने की इजाजत नहीं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement