Saturday, May 11, 2024
Advertisement

आतंकियों पर इजरायल का चौतरफा हमला, लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किया अटैक, गाजा में घुसी IDF सेना

इजरायल की सेना ने हमास के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और आतंकियों पर इजरायल चौतरफा हमले कर रहा है। लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली वायुसेना ने हमला किया है। वहीं IDF गाजा में पैदल रूट से घुस चुकी है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 13, 2023 23:48 IST
Israel attack on terrorists attacked Hezbollah positions in Lebanon entered Gaza through land route- India TV Hindi
Image Source : PTI आतंकियों पर इजरायल का चौतरफा हमला

इजरायल ने आतंकवादियों के खिलाफ चौतरफा हमला शुरू कर दिया है। एक तरफ इजरायल जहां हमास के आतंकियों को चुन-चुनकर मार रहा है। वहीं दूसरी तरफ इजरायली सेना ने लेबनान के आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भी हमला किया है। इजरायल ने हिजबुल्लाह के आतंकी ठिकानों पर हमला शुरू कर दिया है। वहीं इजरायली सेना ने पैदल रूट से गाजा सिटी में प्रवेश किया। आज दिन के अंत तक इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के कुछ इलाकों में छापेमारी की, ताकि आतंकियों को खत्म किया जा सके और हथियारों को भी जब्त किया जा सके। साथ ही हमास के आतंकियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को भी रेस्क्यू किया जा सके। 

Related Stories

गाजा में कभी भी घुस सकती है IDF

बता दें कि ऐसी संभावना जताई जा रही थी कि इजरायली सेना पैदल रूट से गाजा पट्टी में घुसेगी। ऐसे में अब इजरायली सेना बख्तरबंद गाड़ियों और टैंकों के सहारे किसी भी वक्त उत्तरी गाजा में घुस सकती है, ताकि आतंकियों का पता लगाकर उन्हें खत्म किया जा सके। बता दें कि गाजा सिटी में हमास के आतंकियों द्वारा टनल का पूरा जाल बनाया गया है, जिसे नष्ट करने के लिए इजरायली सेना द्वारा ऐसा किया जा रहा है। इन्हीं टनल्स के जरिए हमास के आतंकियों ने इजरायल पर रॉकेट हमले किए थे। एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली सेना का कहना है कि उन्होंने गाजा पट्टी के अंदर कुछ स्थानों पर छापेमारी की है। 

इजरायली सेना ने जारी किया निर्देश

बता दें कि इजरायल डिफेंस फोर्सेस द्वारा उत्तरी गाजा में रह रहे लोगों के लिए निर्देश जारी किया गया था। इस निर्देश में इजरायली सेना ने कहा, 'गाजा सिटी में रह रहे नागिरक दक्षिण की तरफ चले जाएं। गाजा सिटी के नीचे की सुरंगों में हमास के आतंकी छिपे हैं। जहां इजरायली सेना ऑपरेशन चलाएगी। हमास आम नागरिकों का इस्तेमाल बतौर ह्यूमन शील्ड कर रहा है। लोग उनके बहकावे में न आएं। हमारी कोशिश रहेगी कि आम लोगों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचे। इस ऑपरेशन के पूरा होने पर लोगों को वापस लौटने की इजाजत रहेगी।' 

हमास के सुरंगों का जाल

आईडीएफ के निर्देश पर हमास ने कहा कि किसी को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इजरायली सेना द्वारा फेक प्रोपेगेंडा फैलाया जा रहा है। जो जहां है वहीं बना रहे। हमास इजरायल से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। दरअसल किसी भी वक्त अब आईडीएफ उत्तरी गाजा यानी गाजा सिटी में प्रवेश कर सकती है। जिस तरह के हालात इजरायल में हैं, उससे कुछ ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं। गाजा के लिए कहा जाता है कि गाजा में दो शहर बसते हैं। एक जमीन के ऊपर और दूसरा जमीन के नीचे। इन सुरंगों का इस्तेमाल हमास आतंकी छिपने, तस्करी, सामान लाने और ले जाने के लिए करते हैं। इन्हीं रास्तों के जरिए आतंकी लगातार इजरायली सेना से बचते आ रहे हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement