Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Israel Hamas War : इजरायल ने गाज़ा में जमीनी और हवाई हमले किए तेज, हमास के कई ठिकानों और टैंकों को नष्ट करने का किया दावा

7 अक्टूबर को हमास के आतंकी हमले के बाद से इजरायल की सैन्य कार्रवाई थमने का नाम नहीं ले रही है। गाजा पर हवाई हमलों के साथ ही अब जमीनी हमले भी तेज हो गए हैं।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: October 28, 2023 7:41 IST
Israel, Hamas- India TV Hindi
Image Source : एपी इजरायल के हवाई हमले के बाद गाजा की एक तस्वीर

Israel Hamas War : इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज 22वां दिन है। इस बीच इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी पर जमीनी और हवाई हमला और तेज कर दिया है। जैसे-जैसे यह युद्ध लंबा खिंचता जा रहा है, मृतकों की तादाद भी बढ़ती जा रही है। इस युद्ध में दोनों तरफ से 8 हज़ार 700 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, इनमें करीब 7 हजार 300 फिलिस्तीनी हैं। मरने वालों में करीब 3 हजार बच्चे और 1500 से ज्यादा महिलाएं शामिल हैं। 

गाजा के लोगों का बाहरी दुनिया से संपर्क कटा

इजरायल की सेना ने शुक्रवार रात तेज बमबारी करके गाजा पट्टी में इंटरनेट और संचार व्यवस्था को ठप्प कर दिया, जिससे वहां के 23 लाख लोगों का बाहरी दुनिया से संपर्क कट गया है। किसी भी तरह की सूचना का आदान-प्रदान नहीं हो पा रहा है। इजरायल की सेना ने कहा है कि वह इस इलाके में अपने जमीनी अभियानों का विस्तार कर रही है। वहींइजरायली एयर फोर्स चुन चुनकर हमास के ठिकानों को टारगेट कर रही है। लगातार एयर स्ट्राइक करके हमास के ठिकानों को तबाह किया जा रहा है। अब तक हजारों हमास के ठिकानों को तबाह किया जा चुका है।

हमास के आतंकी तेल अवीव को बना रहे निशाना

इजरायल के जबरदस्त हमले के बावजूद हमास के आतंकी अभी भी इजरायल पर रॉकेट से हमले कर रहे हैं। आतंकी इजरायल की राजधानी तेल अवीव को निशाना बना रहे हैं। लेकिन इजरायल का आयरन डोम सिस्टम हमास के हर हमले को नाकाम कर रहा है।शुक्रवार की रात भी हवाई हमलों और धमाकों की गूंज गाजा शहर में सुनाई देती रही।  बमबारी के कारण इंटरनेट, सेलुलर और लैंडलाइन सेवाएं पूरी तरह से बाधित हो गईं हैं। कई हफ़्ते पहले से ही गाजा के इलाके की बिजली काट दी गई थी वहीं  भोजन पानी और ईंधन भी खत्म हो चुका है। 

गाजा में कम से कम 229 लोग बंधक

दरअसल, हमास के आतंकियों ने सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल में अप्रत्याशित हमला किया था, जिसके जवाब में इजरायल ने हवाई हमलों के साथ-साथ अब जमीनी हमले भी कर रहा है। हमास के आतंकियों ने गाजा में कम से कम 229 लोगों को बंदी बना रखा है। इजरायली सेना ने जमीनी हमलों में गाजा के भीतर दर्जनों उग्रवादी ठिकानों को निशाना बनाया। इस दौरान विमानों और तोपों से गाजा शहर के बाहरी इलाके शिजैयाह में बमबारी की गई। 

आतंकियों के ठिकानों को बनाया जा रहा निशाना

इजराइली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि हमलों ने ‘दुश्मन को बेनकाब’ किया और इस दौरान आतंकियों को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि इन हमलों का उद्देश्य ‘युद्ध के अगले चरण के लिए जमीन तैयार करना’ है। इजरायल की सेना का कहना है कि वह केवल आतंकवादी ठिकानों पर हमला करती है और हमास पर अपने लड़ाकों को बचाने के प्रयास में नागरिकों के बीच काम करने का आरोप लगाती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement